बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहाड़ों में बर्फबारी के कारण कड़ाके की ठंड को रहें तैयार, बर्फीली हवाओं से दिन में सर्दी का अहसास,अब पडे़गी भीषण ठंड

पहाड़ों में बर्फबारी के कारण कड़ाके की ठंड को रहें तैयार, बर्फीली हवाओं से दिन में सर्दी का अहसास,अब पडे़गी भीषण ठंड

PATNA-  राजधानी पटना में उत्तर-पश्चिम दिशा से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण में सर्द मौसम लोगों को सताने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह तक ठंड में और ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखने को मिली. पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी बिहार के लोगों को भी ठिठुरा सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि  जल्द ही बिहार का तापमान नीचे जाने वाला है. अब पटना में भीषण ठंड पड़ने वाली है. अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान सामान्य बना हुआ है. इस दौरान पहाड़ों की बर्फबारी और बारिश के बाद पटना में तापमान के तेजी से नीचे जाने की संभावना है.   पटना के साथ गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया,दरभंगा समस्तीपुर,दरभंगा, मधुबनी,औरंगाबाद, किशनगंज में भी पारा लुढ़कने लगा है.

वहीं बात करें  वायु गुणवत्ता की तो देश भर में लगे 245 एक्यूआइ स्टेशन पर बिहार के शहरों का एक्यूआइ सबसे खराब दर्ज किया गया. इसमें बिहार के कई शहरों की वायु गुणवत्ता येलो व रेड जोन में दर्ज की जा रही है. मंगलवार को बिहार के सात शहरों का एक्यूआइ देश भर के के शहरों में सबसे खराब दर्ज किया गया.  पटना के छह एक्यूआइ स्टेशनों पर शहर के लगभग सभी इलाकों की वायु गुणवत्ता सबसे खराब स्थिति में दर्ज की गयी. मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआइ- 286 दर्ज किया गया और पटना की वायु गुणवत्ता-312 दर्ज की गयी. वहीं समनपुरा इलाके की वायु गुणवत्ता मुरादपुर से ज्यादा खराब दर्ज की गयी.तारामंडल के पास एक्यूआइ 225 यानि खराब दर्ज किया गया. इसके अलावा शिकारपुर का एक्यूआइ 224 और राजवंशीनगर में 318 दर्ज किया गया है.लगातार वायु प्रदूषण की स्थिति खराब होने से शहरवासियों को काफी नुकसान हो रहा है. इसमें कई तरह के रोग होने का खतरा भी बढ़ रहा है. 

25 दिसंबर के बाद तापमान में एकाएक कमी आएगी और सर्द हवा के कारण ठंड बढ़ जाएगी। उधर, कोहरा भी छाने के आसार हैं, जिससे दृश्यता क्षमता बेहद कम हो सकती है। अनुमान है कि सुबह-शाम के साथ दिन में भी ठंड का अहसास होगा। वहीं, ठंड को देखते हुए चिकित्सकों ने बुजुर्गों और बच्चों के लिए सलाह दी है। कहा है कि उन्हें ठंड से बचने के लिए जरूरी उपाय करने चाहिए।

Suggested News