बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राष्ट्र निर्माण के लिए, नई पीढ़ी को अच्छा भविष्य देने के लिए सर्वस्व निछावर करने वाले पुरोहित बनें...विद्या विहार में एथलीट मीट 2023 के समापन अवसर पर बोले- डीएम

राष्ट्र निर्माण के लिए, नई पीढ़ी को अच्छा भविष्य देने के लिए सर्वस्व निछावर करने वाले पुरोहित बनें...विद्या विहार में  एथलीट मीट 2023 के समापन अवसर पर बोले-  डीएम

PURNIA :    गुरुवार को विद्या विहार आवासीय विद्यालय, परोरा पूर्णिया में तीन- दिवसीय वार्षिक क्रीडा- समारोह, अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के साथ संपन्न हुआ। जिसमें  श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को  मुख्य-अतिथि महापौर पूर्णियां, श्रीमती विभा कुमारी, जिलाधिकारी कुंदन कुमार, एसडीओ पूर्णिया सदर, राकेश रमण के कर-कमलों से प्रमाण पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान कार्यक्रम-स्थल पर पहुंचते ही विद्यालय के ट्रस्टी श्री राजेश चंद्र मिश्र, प्रधानाचार्य  निखिल रंजन, पीआरओ राहुल शांडिल्य तथा गाइड ग्रुप की छात्राओं ने उनका स्वागत किया।

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए पूर्णिया के जिलाधिकारी श्री कुंदन कुमार ने कहा कि तमाम व्यवस्थाओं के बाद भी मैं सोचता हूं कि यदि बच्चों या नये जनरेशन से मिलना हो तो यह मौका छोड़ना नहीं है, क्योंकि अगर हमारी उपस्थिति से किसी का मनोबल बढ़ता है तो उससे अच्छी चीज हमारी लिए क्या हो सकती है? हम सब का यह प्रयास होना चाहिए कि आगे आने वाली पीढ़ी का भविष्य बेहतरीन बने। क्योंकि आने वाले कल में यही बच्चे मंच पर बैठे होंगे और सलामी ले रहे होंगे। मैं विद्या विहार परिवार को धन्यवाद देता हूं कि उत्साह,उमंग और ऊर्जा से भरपूर ऐसा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

जिलाधिकारी  कुंदन कुमार ने कहा कि तमाम व्यवस्थाओं के बाद भी मैं सोचता हूं कि यदि बच्चों या नये जनरेशन से मिलना हो तो यह मौका छोड़ना नहीं है, क्योंकि अगर हमारी उपस्थिति से किसी का मनोबल बढ़ता है तो उससे अच्छी चीज हमारी लिए क्या हो सकती है? हम सब का यह प्रयास होना चाहिए कि आगे आने वाली पीढ़ी का भविष्य बेहतरीन बने। क्योंकि आने वाले कल में यही बच्चे मंच पर बैठे होंगे और सलामी ले रहे होंगे। मैं विद्या विहार परिवार को धन्यवाद देता हूं कि उत्साह,उमंग और ऊर्जा से भरपूर ऐसा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

   इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित आवाम तथा बच्चों को मोटिवेट करते हुए कहा कि जैसा कि आपके विद्यालय का स्लोगन है ‘आत्मदीपो भव’ , बुद्ध के जीवन का जब अवसान का समय था तब उनके शिष्यों ने उनसे पूछा कि प्रभु आपके बाद हमें कौन मार्ग दिखाएगा ,तब उन्होंने कहा कि ‘अप्प दीपो भव’ अर्थात् अपना दीपक खुद बनो।  मैं आप सभी लोगों से यह निवेदन करना चाहता हूं कि आप सभी प्रयास करें। विद्यालय का हर बच्चा खास है, सबकी प्रतिभा अलग-अलग होती है, हमारा प्रयास होना चाहिए कि किसी भी बच्चे का मनोबल न टूटे। टीमवर्क में काम करें और पूरे देश में नाम रोशन करें।

      इस अवसर पर उन्होंने विद्या विहार के शिक्षक वर्ग का आह्वान करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए, नई पीढ़ी को अच्छा भविष्य प्रदान करने के लिए कुछ लोगों को ऐसे पुरोहित बने पड़ेंगे ; जो अपने जीवन इस दिशा में लगा सकें। आप सब विद्या विहार के शिक्षक इसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। मैं आप सबका और विद्यालय के संस्थापक जो कि विद्या विहार को नेतरहाट के तर्ज पर “सेंटर आफ एक्सेलेंस” बनाकर नई पीढ़ी को रच-गढ़ रहे हैं। मैं आप लोगों को धन्यवाद देता हूं। आपके इस  कार्य में जिला प्रशासन सदैव आपके साथ है।

 इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि  विभा कुमारी ने  विद्यार्थियों को शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी जीवन में बेहतर करें इसके लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाएं हैं।  विद्यालय के निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल ने जिलाधिकारी एवं अनुमंडलाधिकारी को तथा प्रशासिका  प्रीति पाण्डेय ने मेयर विभा कुमारी को शॉल तथा स्मृति- चिन्ह प्रदान करके सम्मानित किया

 इससे पहले अतिथियों के मंच पर विराजमान होते ही विद्यालय की छात्राओं ने प्रशासिका प्रीति पाण्डेय के नेतृत्व में आगत अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया एवं उन्हें बैज लगाए।  इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों द्वारा स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया गया। विद्यालय के निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आपके आने से हमारे एथलीट्स का मनोबल बढ़ा है और आपके द्वारा पुरस्कार और मेडल प्रकार निश्चय ही उन सबको और भी अधिक खुशी होगी।

निदेशक महोदय के भाषण के उपरांत विद्यालय की संगीत विभाग की शिक्षिका सुप्रिया मिश्रा एवं शिक्षक सत्यानंद कुमार के नेतृत्व में विद्यालय गीत की सामूहिक प्रस्तुति हुई। तत्पश्चात् विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के अंतिम और निर्णायक दौड़ का आयोजन किया गया। जैसे 100मी रेस, 4×100 मीटर रेस, 4×400 मीटर रेस इत्यादि। इन विभिन्न दौड़ में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि विभा कुमारी तथा विशिष्ट अतिथि माननीय जिलाधिकारी कुंदन कुमार एवं एसडीओ राकेश रमण द्वारा मेडल एवं प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम के अगले चरण में विभिन्न दौड़ में अव्वल रहे छात्र- छात्राओं को मुख्य अतिथि के द्वारा पदक और प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।    क्रीड़ा सत्र में में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जिन विद्यार्थियों को श्रेष्ठ एथलीट का पुरस्कार दिया गया; उनमें बम बम, अनन्या कुमारी, रीतिका शाह, राघव मिश्रा इत्यादि उल्लेखनीय हैं ।  

   अनेक धावन प्रतियोगिताओं , पुरस्कार वितरण , फोटोग्राफी एवं राष्ट्रगान के साथ क्रीडा दिवस का अंतिम चरण संपन्न हुआ।   कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री निखिल रंजन ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए उनके प्रति गहरा आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम का संचालन संस्कृत विभाग के शिक्षक गोपाल झा ने किया।  इस क्रीड़ा सत्र का आयोजन विद्यालय के खेल विभाग के शिक्षकों -श्री अमित लकड़ा, कुमारी अंजू कुमारी, वेद प्रकाश एवं देवाशीष सरकार, विजयलक्ष्मी  के मार्गदर्शन में किया गया। 

साथ ही कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, प्रशासक सहित प्रशासिका प्रीति पाण्डेय , सुप्रिया मिश्रा, वीणा पाण्डेय, इंद्राणी बनर्जी तथा विद्यालय के प्रत्येक शिक्षक- शिक्षिकाओं, कर्मचारियों , व सभी छात्र छात्राओं का सराहनीय योगदान रहा।

 कार्यक्रम में विद्या बिहार आवासीय विद्यालय के ट्रस्टी श्री राजेश चंद्र मिश्र, विद्यालय के निदेशक श्री रंजीत कुमार पॉल, संयुक्त निदेशक दिगेन्द्र नाथ चौधरी,  प्रधानाचार्य श्री निखिल रंजन,  उप प्रधानाचार्य श्री गुरु चरण सिंह, प्रशासक अरविंद सक्सेना,  चंद्रकांत झा, श्रीमती प्रीति पाण्डेय, पीआरओ० राहुल शांडिल्य सहित सभी शिक्षक- शिक्षिकाएं, तथा अन्य कई गणमान्य  लोग एवं विद्यालय के सभी छात्र छात्राएं उपस्थित हुए।

Suggested News