बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व बिहार में हो रहा भव्य सिया-पिया विवाहोत्सव, 13 दिसम्बर से नवदिवसीय आयोजन, जगद्गुरु शंकराचार्य होंगे शामिल

अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व बिहार में हो रहा भव्य सिया-पिया विवाहोत्सव, 13 दिसम्बर से नवदिवसीय आयोजन, जगद्गुरु शंकराचार्य होंगे शामिल

पटना. अयोध्या में अगले साल 22 जनवरी को नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. उसके पहले बिहार में भी एक भव्य राम विवाह महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. श्री सिया-पिया विवाहोत्सव को लेकर पटना के मोकामा में भव्य तैयारियां चल रही हैं. इस महोत्सव में जगद्गुरु शंकराचार्य भी शामिल होंगे. रामायण में वर्णित है कि श्री राम और जनक नंदनी सीता का विवाह अघन महीने के शुक्ल पक्ष पंचमी तिथि को हुआ था. इसलिए इसका बहुत महत्व है. इस वर्ष 17 दिसम्बर को विवाह पंचमी पर मोकामा में श्री सिया-पिया विवाहोत्सव होगा. पूरा राम विवाह महोत्सव नवदिवसीय होगा. 

श्री सीताराम विवाह महोत्सव की शुरुआत 13 दिसम्बर को कलश यात्रा एवं नगर भ्रमण से होगी. करीब 1500 लड़कियाँ और महिलाएं कलश यात्रा में शामिल होंगी. वहीं , 17 दिसम्बर को श्री राम विवाह बारात निकलेगी जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे. मोकामा के लक्ष्मीनारायण माँ गंगा मंदिर तीर्थ क्षेत्र श्री सूर्यनारायण मंदिर के पास होने वाले इस नवदिवसीय महोत्सव में प्रतिदिन कथा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. वहीं बनारस के पुरोहितों द्वारा गंगा आरती संध्या 5 बजे से 6 बजे तक की जाएगी. रामलीला का आयोजन शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक होगा. 

श्री सिया-पिया विवाहोत्सव में जगद्गुरु शंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती जी महाराज भी शामिल होंगे. उनका 13 दिसम्बर को मोकामा में आगमन होगा. महोत्सव को लेकर गंगा किनारे आकर्षक यज्ञ मंडप बनाया गया है. साथ ही भव्य पांडाल एवं मेला क्षेत्र में आयोजन में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं उन्नत की गई हैं. समाजसेवी कन्हैया सिंह ने बताया कि महोत्सव को लेकर पूर्व सांसद सूरजभान सिंह और नवादा सांसद चंदन सिंह के निर्देशन में आयोजन को सफल बनाने में लगे हैं. 

विवाहोत्सव को लेकर वृन्दावन दास जी महाराज ने कहा कि नवदिवसीय आयोजन में कई प्रकार के भक्ति प्रसंग होंगे. हर दिन राम कथा के साथ ही गंगा आरती और रामलीला जैसे आयोजन होंगे. 

Suggested News