बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चुनाव से पहले वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ नहीं टिक पाए 33 उम्मीदवार, रद्द हुआ नामांकन, बैरंग लौटे श्याम रंगीला

चुनाव से पहले वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ नहीं टिक पाए 33 उम्मीदवार, रद्द हुआ नामांकन, बैरंग लौटे श्याम रंगीला

N4N DESK : उत्तर प्रदेश का वाराणसी भारत के चर्चित लोकसभा सीटों में से एक है। जिसपर देश ही नहीं विदेशी मीडिया की नजर है। देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी यहाँ से चुनाव लड़ रहे है। बता दें की पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। मोदी ने पिछले दो चुनावों में इस सीट से बड़े अंतर से जीत हासिल की है। मोदी 2019 में 4.8 लाख वोट और 2014 में 3.72 लाख वोटों के अंतर से जीते थे। इस बीच कांग्रेस सहित तीन दर्जन से अधिक उम्मीदवारों ने यहाँ से नामांकन कराया। हालाँकि 17 मई नाम वापस लेने की अंतिम तारीख थी। लेकिन इससे पहले ही 33 उम्मीदवारों का नामांकन रद्द कर दिया गया है। जबकि कुला 41 उम्मीदवारों ने यहाँ से अपना नामांकन कराया था। इस तरह अब चुनावी मैदान में केवल 8 प्रत्याशी बचे हैं। 

प्रधानमन्त्री मोदी के बाद वाराणसी में कई नाम चर्चा में रहे जिसमें अजय राय का नाम सबसे पहले लिया जाता है। प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ इंडिया गठबंधन की ओर से अजय राय चुनावी मैदान में हैं। अजय राय उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। राय पांच बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं। हालाँकि अजय राय वाराणसी सीट से नरेन्द्र मोदी के खिलाफ 2014 और 2019 में भी चुनाव लड़ चुके हैं। लेकिन दोनों बार उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा। बता दें की अजय राय कांग्रेस में शामिल होने से पहले समाजवादी पार्टी में थे। उससे पहले वे भाजपा का सदस्य रहे। राय तीसरी बार भी नरेन्द्र मोदी के खिलाफ होंगे।

इसके बाद यहाँ नामांकन करनेवालों में श्याम रंगीला है। जिन्होंने अपना नामांकन करने के पहले काफी बवाल किया था। अंततः 14 मई को रंगीला ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन किया। लेकिन श्याम रंगीला का भी नामांकन अब रद्द हो चूका है। वो पीएम मोदी समेत कई नेताओं की मिमिक्रि करने के लिए मशहूर हैं। श्याम रंगीला का वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन जरूरी हलफनामा दाखिल नहीं करने के कारण बुधवार को खारिज हो गया।

इनके अलावा इस सीट पर अपना दल (कमेरावादी) से गगन प्रकाश, राष्ट्रीय समाजवादी जन क्रांति पार्टी के पारस नाथ केशरी, युग तुलसी पार्टी के उम्मीदवार कोली शेट्टी शिवकुमार और दो निर्दलीय उम्मीदवार संजय कुमार तिवारी और दिनेश कुमार यादव चुनावी मैदान में हैं।  

Suggested News