बेमौसम आग उगल रहा सूरज ,अगले कुछ दिन ऐसा रहेगा तापमान

बेमौसम आग उगल रहा सूरज ,अगले कुछ दिन ऐसा रहेगा तापमान

DESK:मौसम का मिजाज लगातार बदलता ही जा रहा है .ठंड तो चली गई मगर बिहार में फरवरी के महीने में ही आसमान ने आग बरसाना  शुरू कर दिया है .सूबे में लगातार मौसम की हालत गर्म बनी हुई है फिल्हाल की अगर बात करें तो मौसम सामान्य से चार से पांच डिग्री तक अधिक रह रहा है . वहीं मौसम विभाग ने अगले पंद्रह दिनों तक के लिए यही हालत बने रहने की आशंका जतायी है. इस दौरान विभिन्न शहरों का तापमान 32 से 34 डिग्री तक के बीच रहने का अनुमान है.

प्रदेश में अभी अधिकतर शहरों का तापमान 32 से 34 डिग्री के बीच है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच चार से पांच डिग्री के अंतर ने गर्मी को और अधिक कर दिया है. वहीं मौसम की बढ़ती तल्खी से सूबे के किसानों के भी अरमान जलने लगे हैं.मौसम में आये अचानक के इस परिवर्तन से किसानों की मुसिबतें बढ़ गयी है. फरवरी-मार्च में ही अप्रैल जैसी गर्मी किसानों के रबी फसलों को झुलसा सकती है. दलहनी फसलों को सबसे अधिक नुकसान पहुंच सकता है.प्रदेश में शुष्क हवाओं का प्रवाह जारी है. जिसके कारण नमी की मात्रा लगातार घट रही है. मौसम जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में अगर आंधी-तूफान आए तो उच्च तापमान से राहत मिलेगी. वहीं भारत मौसम विभाग ने इस साल गर्मियों में उत्तर भारत में सामान्य से अधिक तापमान रहने की बात कही है.

ठंड की भांति गर्मी के लिए भी पश्चिमी विक्षोभ जिम्मेदार होता है. दरअसल बिहार की बात करें तो इस साल फरवरी में पश्चिमी विक्षोभ का असर फरवरी में नहीं दिखा. केवल एक बार पश्चिमी विक्षोभ आया,लेकिन वह भी कमजोर दिखा.

आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सामान्य तौर पर फरवरी में तीन से चार बार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता रहती रही है. इस तरह इस बार पश्चिमी विक्षोभ न आने से सूरज अधिक तपा और उसकी गर्मी धरती पर अधिक समय तक मौजूद रही.

 

Find Us on Facebook

Trending News