बेटियों की शादी में सोना गिफ्ट करेगी इस राज्य की सरकार

बेटियों की शादी में सोना गिफ्ट करेगी इस राज्य की सरकार

न्यूज4नेशन डेस्क। बेटियों की शादी में गरीब परिवार के सामने गहने बनवाने में सबसे ज्यादा मुश्किलें आती हैं। तेजी से बढ़ रही कीमतों ने इस परेशानी को और बढ़ा दिया है। ऐसे में असम सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। असम सरकार अब बेटियों की शादी में सोना गिफ्ट करेगी। राज्य में अब माता-पिता की चिंता को कम करते हुए बेटिंयों की शादी में सरकार 10 ग्राम सोना देगी। माना जा रहा है कि पहली बार किसी राज्य में इस तरह की योजना शुरू की गई है।

असम की सरकार ने बेटी की शादी के दौरान उसके माता-पिता की मदद करने के लिए एक अहम योजना शुरू की है। इसका नाम अरुंधति गोल्ड स्कीम रखा गया है। इस योजना के तहत सरकार बेटी की शादी पर 10 ग्राम सोना देती है। लेकिन इसके लिए कुछ नियम व शर्तों का पालन करना पड़ता है। असम सरकार ने इस योजना की शुरुआत गरीब परिवारों की मदद करने के मकसद से की है। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक तौर पर कमजोर परिवार को राहत देना है।


बालिक होनी चाहिए लड़की

बता दें कि असम सरकार की अरुंधति गोल्ड स्कीम का फायदा उठाने के लिए लड़की की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। साथ ही, योजना में आवेदन करने से पहले बेटी की शादी का रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। इसके लिए शादी स्पेशल मैरिज एक्ट, 1954 के तहत पंजीकृत होनी चाहिए। वहीं, जिस दिन पंजीकरण होगा, उसी दिन लड़की को योजना के लिए आवेदन करना होगा। परिवार की सालाना कमाई 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। वहीं लड़के की उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए। साथ ही योजना का लाभ पहली बार शादी करने पर ही मिलेगा।

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

असम सरकार की अरुंधति गोल्ड योजना के लिए राज्य सरकार की वेबसाइट revenueassam.nic.in. पर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म को पूरी तरह भरने के बाद उसका प्रिंटआउट भी निकालना होगा, जिसे रेवेन्यू विभाग में जमा कराना पड़ता है।आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं, इसकी जानकारी आवेदक को एसएमएस के माध्यम से मिलती है। आवेदन स्वीकार होने के बाद योग्यता के हिसाब से सोने का आभूषण दिया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News