बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत का उद्घाटन 15 सितंबर को, सुरक्षा में 100 जवान होंगे तैनात, प्लेटफार्म छह से खुलेगी ट्रेन

भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत का उद्घाटन 15 सितंबर को, सुरक्षा में 100 जवान होंगे तैनात, प्लेटफार्म छह से खुलेगी ट्रेन

भागलपुर - भारतीय रेलवे ने भागलपुर को एक बड़ी सौगात दी है. इस सौगात से भागलपुर वासियों को अब केवल 6 घंटे में हावड़ा पहुंच सकते हैं. दरअसल, भागलपुर से हावड़ा के लिए इसी महीने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने वाली है. इसके परिचालन से भागलपुर के लोग केवल से 6 घंटे में हावड़ा का सफर कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार, यह ट्रेन 8 कोच के साथ भागलपुर स्टेशन से चलेगी. 15 सितंबर को आठ कोच वाले वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन भागलपुर स्टेशन से किया जायेगा. इस ट्रेन का रंग केसरिया होगा. इस कलर को मंजूरी मिल गयी है और इसी कलर की ट्रेन भागलपुर से हावड़ा तक जायेगी, छह नंबर प्लेटफार्म से यह ट्रेन खुलेगी. इसको लेकर तैयारी की जा रही है. दो कोच एजक्यूटिव व छह कोच चेयरकार वाली ट्रेन के उद्घाटन की तैयारी भागलपुर सहित बाराहाट, हंसडीहा, मंदारहिल, नोनीहाट, दुमका, वोलपुर, दुमका में तैयारी की जा रही है.

उद्घाटन के दिन डीएबी सहित चार स्कूल के बच्चे लेंगे भाग

भागलपुर के छह नंबर प्लेटफॉर्म के लोहिया पुल छोर के लिफ्ट से सटे मंच बनाया जाएगा. इस मंच के साइज को लेकर अधिकारियों की टीम द्वारा नापी करायी गयी. उद्घाटन के दिन डीएबी सहित चार स्कूल के बच्चे भाग लेंगे. इन स्कूलों के प्रबंधन से भागलपुर रेलवे के एक अधिकारी ने मुलाकात की थी. इन चार स्कूलों से दस-दस बच्चे कार्यक्रम में भाग लेंगे. इन बच्चों के बीच प्रतियोगिता भी आयोजन किया जायेगा और प्रतिभागियों को पुरस्कार भी दिये जायेंगे.

बच्चों को नोनीहाट तक कराया जायेगा सफर

उद्घाटन के दिन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भागलपुर स्टेशन से खुलने के बाद मंदारहिल, बाराहाट, हंसडीहा व नोनीहाट स्टेशन सहित अन्य स्टेशनों पर 20-20 मिनट रुकेगी. इस ट्रेन पर स्कूली बच्चों को भी नाेनीहाट स्टेशन तक का सफर कराया जायेगा. नोनीहाट स्टेशन तक के सफर के बाद स्कूली बच्चों को दो एसी कोच वाली ट्रेन से भागलपुर लाया जायेगा. उसके बाद बच्चों व स्कूल के शिक्षक को उनके स्कूल तक पहुंचाया जायेगा.

ट्रैक से लेकर स्टेशन तक सौ से अधिक जवानों की रहेगी तैनाती

गया में वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक लाने के दौरान रास्ते में हुए पथराव की घटना को देखते हुए रेलवे पूरी तरह सतर्क हो गयी है. 15 सितंबर को होने वाले उद्घाटन समारोह को लेकर आरपीएफ के द्वारा पूरी तैयारी की जा रही है. बाहर के स्टेशनों से आरपीएफ के जवानों को मंगाया जा रहा है. भागलपुर आरपीएफ पोस्ट के इंस्पेक्टर रणधीर कुमार सिंह ने बताया कि उद्घाटन के दिन भागलपुर में सौ से अधिक जवानों की तैनाती रहेगी. अन्य स्टेशनों पर भी आरपीएफ के अधिकारी व जवान तैनात रहेंगे.

रिपोर्ट - अंजनी कुमार कश्यप

Suggested News