औरंगाबाद के देव में मनाया गया भगवान भास्कर का जन्मोत्सव, रथ यात्रा में शामिल हुए हजारों श्रद्धालू

औरंगाबाद के देव में मनाया गया भगवान भास्कर का जन्मोत्सव, रथ यात्रा में शामिल हुए हजारों श्रद्धालू

AURANGABAD : भगवान भास्कर की नगरी देव में आज भगवान सूर्य का जन्म उत्सव मनाया गया. इस मौके पर रथ शोभा यात्रा भी निकाला गया. इस शोभा यात्रा ने भास्कर क्षेत्र की पांच कोशी परिक्रमा किया. 

बताते चलें की औरंगाबाद के भगवान भास्कर की नगरी देव में जहाँ त्रेता युग के इक्ष्वाकु वंश के राजा इला के द्वारा अद्वितीय और भगवान भास्कर की भव्य मन्दिर निर्माण कराई गई थी. जहाँ कई वर्षों से आज के दिन भगवान भास्कर का जन्म उत्सव मनाया जाता है. इसी कड़ी में आज भी बहुत ही धूम धाम से जन्मोत्सव मनाया गया. इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु रथ यात्रा में शामिल हुये. वही शोभा यात्रा के नेतृत्व कर रहे सदर एसडीओ डॉ0 प्रदीप कुमार ने बताया कि न्याय समिति के अध्यक्ष होने के नाते हमारी यह जिम्मेवारी बनती है कि मंदिर का चौमुखी विकास हो और श्रद्धालुओं के हर तरह की सुविधा का ध्यान रखा जाये. उन्होंने कहा की इसके लिए हम दृढ़ संकल्पित है. 

गौरतलब है की औरंगाबाद जिले के देव में छठ पर्व के मौके पर बिहार ही नहीं, दूसरे राज्यों से भी श्रद्धालू छठ पूजा करने आते हैं. लोगों की यहाँ भारी भीड़ जुटती है. जिसके लिए कई दिनों से प्रशासन की ओर से तैयारियां की जाती है. 

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News