बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भगवंत मान ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, ईश्वर के नाम पर शपथ, इंकलाब जिंदाबाद का लगाया नारा

भगवंत मान ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, ईश्वर के नाम पर शपथ, इंकलाब जिंदाबाद का लगाया नारा

दिल्ली. पंजाब में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी की ओर से भगवंत मान ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्होंने शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में पंजाबी में शपथ ग्रहण की. राज्यपाल बीएल पुरोहित ने मान को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. पंजाब के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी ने सीएम पद की शपथ राजधानी से अलग सैंकड़ों मील दूर एक गांव में ली हो. 

भगवंत मान ने ईश्वर के नाम पर शपथ ली. उन्होंने इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाकर लाखों की मौजूद भीड़ की हौसलाअफजाई की. शपथ ग्रहण के बाद भगवंत मान ने कहा कि आखिर हम शहीदों को सिर्फ कुछ ही तारीख में क्यों याद करें. हमें हर रोज उनके बताए रास्तों पर चलना चाहिए. इसलिए उन्होंने शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां शपथ लेने की योजना बनाई. 

उन्होंने वादा किया कि वे पंजाब का विकास दिल्ली की तर्ज पर करेंगे. पंजाब में बेरोजगारी दूर करने का वादा करते हुए उन्होंने राज्य में अमन और शांति के साथ विकास करने की बात की. भगवंत मान राज्य के 17वें मुख्यमंत्री बने हैं. हालांकि कार्यकाल के लिहाज से वे राज्य के 25वें सीएम होंगे. 

2011 में राजनीति में कदम रखने वाले भगवंत मान ने अकेले ही सीएम पद की शपथ ली. इस दौरान उन्होंने पीले रंग की पगड़ी बाँध रखी थी. साथ ही मंच पर मौजूद दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने भी पिली पगड़ी बांध रखी थी. वहीं मौजूद भीड़ के माथे पर भी उसी रंग की पगड़ी होने से जहाँ तक नजर जा रही थी हर और बासंती रंग का नजारा था. 

Suggested News