बड़ा ऐलान : बिहार में निवेश करेगा अडानी ग्रुप, इनवेस्टर्स समिट में कई दिग्गज उद्योगपतियों ने की शिरकत

बड़ा ऐलान : बिहार में निवेश करेगा अडानी ग्रुप, इनवेस्टर्स समिट में कई दिग्गज उद्योगपतियों ने की शिरकत

पटना. बिहार में निवेश को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को दिल्ली में इनवेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया. इस दौरान अडानी समूह की ओर से राज्य में निवेश को लेकर बड़ी घोषणा की गई. अडानी इंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अडानी ने  समिट को संबोधित करते हुए कहा कि हम अगले सप्ताह बिहार में अपना प्रतिनिधिमंडल भेजेंगे और हम निश्चित रूप से बिहार में निवेश करेंगे.

लुलु ग्रुप के चेयरमैन एमए युसूफ अली, श्री सीमेंट के प्रबंध निदेशक एचएम बांगुर, आईटीसी समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव पुरी,  अंबुजा सीमेंट सीईओ नीरज अखौरी ने संबोधित किया. उद्योगपतियों ने बिहार में निवेश को लेकर बड़ी घोषणाएं की. दिल्ली में आयोजित बिहार निवेश मीट में 110 से अधिक कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. 

इस दौरान, बिहार सरकार में उद्योग मंत्री शाहनवाज़ हुसैन ने निवेशकों से बिहार में उद्योग लगाने की अपील करते हुए कहा कि आज बिहार निवेशकों के लिए एक बेहतर अवसर के रूप मे है. उन्होंने कहा, फिल्मों में दिखाए जाने वाले बिहार के आधार पर बिहार को लेकर धारणा न बनाएं। आज बिहार वह सब उपलब्ध कराता है जो उद्योगों के विकास के लिए आवश्यक है. आज, बिहार देश के सबसे बड़े भूमि बैंकों में से एक है. हम महान बुनियादी और व्यापार अनुकूल नीतियां विकसित कर रहे हैं. यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि हम जल्द ही एकल खिड़की मंजूरी और व्यापार करने में आसानी के मामले में शीर्ष 5 राज्यों में गिने जाएंगे.


उन्होंने कहा कि बिहार के विकास का सीधा संबंध हमारे देश के विकास से है. भारत को विकसित राष्ट्र बनने के लिए, बिहार जैसे राज्यों को भी औद्योगिक रूप से विकसित होने की आवश्यकता है और लोग देखेंगे कि बिहार आत्मानिर्भर भारत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. जिस तरह से पीएम नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात को बदल दिया, नीतीश कुमार जी बिहार को बदल रहे हैं.

बिहार सरकार सिंगल विंडो सिस्टम के तहत निवेशकों को बिना ऑफिस के चक्कर लगाए सारे अप्रूव्डमेंट देने का काम कर रही है. शाहनवाज़ हुसैन ने कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है, जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा किया और बिहार के आरा में एथनॉल प्लांट शरू कर दिया. आने वाले समय में बिहार में कई एथनॉल प्लांट जल्द और चालू होने वाले हैं. उन्होंने कहा कि बिहार में निवेश के लिए काफी जमीन है.  मेगा फूड पार्क, textiles के क्षेत्र में निवेश की आपार संभावना है. शाहनवाज ने बताया कि आगे मुंबई, अहमदाबाद मे सम्मिट होगा. 


Find Us on Facebook

Trending News