बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इलाहाबाद हाईकोर्ट में मुस्लिम पक्ष को लगा बड़ा झटका, कल से शुरु होगा ज्ञानवापी परिसर में एएसआई सर्वे

इलाहाबाद हाईकोर्ट में मुस्लिम पक्ष को लगा बड़ा झटका, कल से शुरु होगा ज्ञानवापी परिसर में एएसआई सर्वे

DESK: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में एएसआई सर्वे को लेकर हिंदु और मुस्लिम पक्ष लंबे समय से आमने सामने है। मुस्लिम पक्ष सर्वे ना कराने की मांग कर रही है। वहीं हिंदु पक्ष एएसआई सर्वे कराने के पक्ष में है। वहीं कुछ दिन पहले ही जिला कोर्ट के द्वारा सर्वे करने की पक्ष में फैसला सुनाया गया था। जिसके बाद मुस्लिम पक्ष ने हाईकोर्ट में याचिका दायर किया था। वहीं अब हाईकोर्ट ने भी मुस्लिम पक्ष को जोरदार झटका देते ज्ञानवापी परिसर में ASI को सर्वे करनी की इजाजत दे दी है। ऐसा मना जा रहा कि अब मुस्लिम पक्ष इस मामले में सप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकता है। 

बता दें कि, इसी बीच वाराणसी जिलाधिकारी और ASI की बैठक आयोजित किया गया। बैठक में फैसला लिया गया है कि वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कल से होगा। जिसके लिए सर्वे टीम कल वाराणसी पहुंचेगी। वहीं आकंशा जताई जा रही है कि मुस्लिम पक्ष भी एक दो दिन में फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा सकती है। जिसके लिए हिंदू पक्ष ने आज ही सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल कर देगा।

दरअसल, कैविएट इसलिए दाखिल किया जाएगा ताकि अगर हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष यानी मस्जिद कमेटी की तरफ से कोई अर्जी दाखिल की जाती है तो उसमें हिंदू पक्ष को भी सुनवाई का मौका दिया जाए। हिंदू पक्ष को सुनवाई का मौका दिए बिना कोई आदेश पारित ना किया जाए। साथ ही एएसआई ने कहा कि अगर खुदाई करने की जरुरत हुई तो उसके लिए पहले कोर्ट से इजाजत ली जाएगी। 

बताते चलें कि, हिंदू पक्ष का दावा है कि विवादित जगह पर पहले शिव मंदिर था। जिसे औरंगजेब ने तोड़कर मस्जिद बनवाई थी। वहीं हाईकोर्ट चीफ जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर की सिंगल बेंच ने फैसला सुनाते हुए मुस्लिम पक्ष की याचिका को खारिज करते हुए एएसआई सर्वे को तत्काल प्रभाव से प्रभावी कर दिया। मुस्लिम पक्ष ने सर्वे से ढांचे को नुकसान होने की बात कही थी तो एएसआई की ओर से एक एफिडेविट दाखिल कर कहा गया था कि सर्वे से कोई नुकसान नहीं होगा, जिसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यह फैसला सुनाया।

Suggested News