बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIG BREAKING. अमरनाथ यात्रा की तारीखों का हुआ ऐलान, जानिए कब से करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन और किन नियमों का करना होगा पालन

BIG BREAKING. अमरनाथ यात्रा की तारीखों का हुआ ऐलान, जानिए कब से करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन और किन नियमों का करना होगा पालन

DESK. बाब बर्फानी यानी अमरनाथ यात्रा की तारीखों का ऐलान हो गया है. दो साल तक कोरोना के दंश के कारण अमरनाथ यात्रा न कर अपने वाले शिव भक्तों के लिए इस बार जून महीने में यात्रा शुरू होगी. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की बैठक रविवार को केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई.

 बैठक में आगामी यात्रा को लेकर विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा की गई. इसमें फैसला लिया गया है कि इस बार श्री अमरनाथ की यात्रा 30 जून से शुरू होगी और रक्षा बंधन के दिन परंपरा के अनुसार समाप्त होगी. इस वर्ष करीब 43 दिन तक भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे. यात्रा के दौरान कोविड नियमों का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा.

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल का कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है. श्राइन बोर्ड के अनुसार जो श्रद्धालु अमरनाथ की यात्रा पर जाना चाहते हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अप्रैल सो शुरू होगी. बोर्ड के अनुसार एक दिन में सिर्फ 20 हजार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. इसके अतिरिक्त यात्रा के दिनों में भी कांउटरो पर जाकर भी पंजीकरण कराया जा सकता है.

अमरनाथा यात्रा की गाइडलाइं के अनुसार इस यात्रा पर सिर्व वही श्रद्धालु ही जा पाएंगे जिनकी उम्र 16 से 65 साल के बीच की होगी. अमरनाथ यात्रा 20222 के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. इसके साथ ही यात्रियों को फिटनेस सर्टिफिकेट भी यात्रा के लिए जरूरी होगा.

Suggested News