BIG BREAKING: संशय खत्म, CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षाएं होंगी आयोजित, 1 जून को आ सकती है डेटशीट

BIG BREAKING: संशय खत्म, CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षाएं होंगी आयोजित, 1 जून को आ सकती है डेटशीट

DESK: सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने की मांग के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार को बैठक की. बैठक के बाद यह फैसला लिया गया कि 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी. जी हां, सीबीएसई 12वीं के एग्जाम जल्द ही कराए जा सकते हैं. रविवार दोपहर से ही इस मसले पर हाई लेवल मीटिंग जारी थी. इस मीटिंग का परिणाम यही निकला की सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं को टाला नहीं जा सकता है. हालांकि इस बार परीक्षा का पैटर्न पहले से अलग होगा.

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 12वीं क्लास में मुख्य विषयों यानी मेजर सब्जेक्ट्स का एग्जाम लेने पर विचार कर रहा है। 12वीं में साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के केवल 3 मुख्य विषयों की ही परीक्षा लेने पर विचार किया जा रहा है। बाकी सब्जेक्ट्स में मुख्य विषयों पर मिले नंबर्स के आधार पर मार्किंग का फॉर्मूला भी बन सकता है।

यह भी कहा गया है कि जो स्टूडेंट कोरोना की वजह से एग्जाम नहीं दे पाते हैं, उन्हें एक और मौका मिलना चाहिए। इसी के मद्देनजर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मंत्रियों और अधिकारियों की एक हाईलेवल मीटिंग चल रही है। इसमें 12वीं के एग्जाम और प्रोफेशनल एजुकेशन के एंट्रेंस टेस्ट पर फैसला हो सकता है। मीटिंग में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल हैं। सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के चलते 12वीं बोर्ड का एग्जाम टाल दिया था।

Find Us on Facebook

Trending News