बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ा बदलाव : सुप्रीम कोर्ट परिसर से हटाई गई 'मदर इंडिया' की प्रतिमा... वकील डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति लगाने की तैयारी शुरू

बड़ा बदलाव : सुप्रीम कोर्ट परिसर से हटाई गई 'मदर इंडिया' की प्रतिमा... वकील डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति लगाने की तैयारी शुरू

पटना. सुप्रीम कोर्ट परिसर में अगले वर्ष संविधान दिवस से एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. सुप्रीम कोर्ट परिसर में डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा लगाई जाएगी। इसकी तैयारी हो रही है। सात फीट ऊंची प्रतिमा में डॉ अंबेडकर एक वकील की तरह गाउन और बैंड पहने हुए होंगे. उनके हाथ में संविधान की प्रति है। संविधान निर्माता की प्रतिमा का अनावरण संविधान दिवस के मौके पर 26 नवंबर को किया जाएगा।

वहीं सुप्रीम कोर्ट परिसर में स्थित आइकॉनिक ' मदर इंडिया' की स्टेच्यू फिलहाल वहां से हटा दी गई है। काले ब्रॉन्ज की स्टेच्यू में भारत माता को एक महिला के रूप में चित्रित किया गया था, जो एक बच्चे के प्रतीक द्वारा दर्शाए गए युवा भारत गणराज्य को आश्रय दे रही थी। 

सुप्रीम कोर्ट परिसर में मौजूदा मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पहल पर विधिवेत्ता डॉ अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण संविधान दिवस के अवसर पर 26 नवंबर को होगा. ये प्रतिमा अंतरराष्ट्रीय स्तर के जाने माने मूर्तिकार नरेश कुमावत ने तैयार की है. 

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट परिसर में अब तक दो मूर्तियां लगी हैं. एक तो मदर इंडिया का म्यूरल है जो भारतीय मूल के ब्रिटिश शिल्पी चिंतामणि कर ने बनाई. दूसरी महात्मा गांधी की प्रतिमा भी ब्रिटिश मूर्तिकार ने ही बनाई है. ये प्रतिमा भारत में जन्मे और भारतीय नागरिक कलाकार नरेश कुमावत ने बनाई है.

Suggested News