बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ा खुलासा:पटना का 'नूरी मस्जिद' तबलीगी जमात का है मरकज,गृह मंत्रालय के आदेश पर मार दिया गया ताला

बड़ा खुलासा:पटना का 'नूरी मस्जिद' तबलीगी जमात का है मरकज,गृह मंत्रालय के आदेश पर मार दिया गया ताला

PATNA: दिल्ली में तब्लीगी जमात के मरकज के तार बिहार की राजधानी पटना से भी जुड़ा हैं. राजधानी का नूरी मस्जिद बिहार का मुख्य केंद्र है जहां से तब्लीगी जमात का प्लान तय किया जाता है. देश-विदेश से बिहार आए तब्लीगी जमात के लोग सबसे पहले नूरी मस्जिद ही पहुंचते हैं।यहां से प्लान सेट कर वे बिहार के दूसरे हिस्सों में जाते हैं. इतना बड़ा केंद्र होने के बाद भी बिहार के बहुत कम लोग हीं नूरी मस्जिद के बारे में जानते होंगे।

लॉकडाउन के बीच तब्लीगी जमात के मरगज से जो सच्चाई सामने आईं है उसके बाद देश भर में सनसनी फैल गई .कई लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद मरगज और तब्लीगी जमात को लेकर कई सवाल भी उठने लगे हैं.

ऐसी जानकारी है कि इस तब्लीगी जमात के तार बिहार से भी जुड़े हैं. ..कहने को तो तब्लीगी जमात का एक मात्र सेंटर दिल्ली में है, जिन्हें मरगज के नाम से जानते हैं .लेकिन जो जानकारी है उसके अनुसार दिल्ली के बाद राज्यों में भी एक केंद्र है। बिहार में पटना का नूरी मस्जिद बिहार का केंद्र है जहां से नेटवर्क ऑपरेट होता है।आप नूरी मस्जिद बिहार का मरगज भी कह सकते हैं.सालों भर यहां  हजारो लोग आते हैं और इस्लाम का प्रचार प्रसार करके के लिए जिलों में जाते हैं.

नूरी मस्जिद के जानकार बताते हैं कि यह मस्जिद बिहार तब्लीगी जमात का मुख्य केंद्र हैं जहां से पूरे सूबे का नेटवर्क संचालित होता है. देश-विदेश के लोग इस्लाम धर्म का प्रचार के लिए जब बिहार आते हैं तो सबसे पहले नूरी मस्जिद ही आते हैं .

बता दें कि किर्गिस्तान के कुछ लोग दीघा में पकड़े गए थे, वे सभी पटना आने पर सबसे पहले नूरी मस्जिद हीं गए।वहीं से उन्हें लक्ष्य दिया गया था। फिर स्थायी जमाती के साथ समनपुरा और फुलवारीशरीफ के संगी मस्जिद गए थे ।स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस उन्हें थाने ले गई लेकिन उनलोगों को छोड़ दिया गया।लेकिन मामला सामने आने के बाद एक बार फिर से पुलिस ने उन सभी को 14 दिनों के कोरोंटाईन में रखा है 

जानकारों के अनुसार तब्लीगी जमात का सेंटर पटना के नूरी मस्जिद के अलावे बिहार के दूसरे जिलों में भी है.सीमांचल के इलाकों में जमात का मजबूत सेंटर है.अररिया का जामा मस्जिद, किशनगंज का खनकाह, पूर्णिया का लाइन बाजार मस्जिद ,कटिहार का मदरसा, सिवान का गोरहट्टा मदरसा,बक्सर का नया भोजपुर जामा मस्जिद है इसके अलावे बिहारशरीफ ,पटना के फुलवारीशरीफ का संगी मस्जिद और समनपुरा मस्जिद भी इस जमात के लोगों का ठिकाना है।

गृह मंत्रालय ने तब्लीगी जमात सेंटर को कराया बंद

दिल्ली के मरगज में 24 लोगों के कोरोना पॉजीटिव होने के बाद तब्लीगी जमात के नेटवर्क पर सरकार की नजर गई।इसके बाद केंद्र सरकार ने एक्श लेना शुरू कर दिया।गृह मंत्रालय के आदेश पर तब्दीली जमात के केंद्र बंद किए जा रहे हैं. पटना के नूरी मस्जिद को भी गृह मंत्रालय के आदेश पर बंद कर दिया गया है मस्जिद के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया गया है. साथ में गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया गया इस्तेहार भी चिपकाया गया है. नूरी मस्जिद की देख रेख करने वाले मोहम्मद इरशाद बताते हैं कि सरकार के आदेश के बाद इसे तत्काल बंद कर दिया गया है।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News