बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडिया गठबंधन की बड़ी बैठक शुरू, लालू-तेजस्वी भी मौजूद... नीतीश कुमार को संयोजक बनाने पर मंथन, यहां फंसा है पेंच

इंडिया गठबंधन की बड़ी बैठक शुरू, लालू-तेजस्वी भी मौजूद... नीतीश कुमार को संयोजक बनाने पर मंथन, यहां फंसा है पेंच

पटना/दिल्ली. विपक्षी दलों के गठबंधन की बड़ी बैठक शनिवार को वर्चुअल मोड में शुरू हुई. इंडिया की बैठक में मुख्य रूप से आज संयोजक को लेकर बड़ा फैसला होना है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस अहम पद देने को लेकर इंडिया आज बड़ा फैसला ले सकती है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, राजद सुप्रीमो लालू यादव, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, एनसीपी नेता शरद पवार सहित गठबंधन के घटक दलों के कई नेता इस बैठक में शामिल हैं. पहली बार ऑनलाइन जुड़े तमाम नेताओं में सीट बंटवारे, संयोजक जैसे मुद्दों पर मुख्य रूप से चर्चा हो रही है. 

बैठक में तृणमूल कांग्रेस के अलावा सभी पार्टियाँ  शामिल हैं. कहा जा रहा है कि सीटों के बंटवारे को लेकर ममता बनर्जी और कांग्रेस में कुछ मतभेद है. इसी कारण ममता की पार्टी आज की बैठक से किनारा किए है. हालांकि इसे लेकर पार्टी नेताओं ने कुछ भी नहीं कहा है. वहीं संयोजक बनाने के मुद्दे पर भी कई दलों में अलग अलग राय है. कुछ दलों ने पहले ही इस मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को संयोजक बनाने का विचार व्यक्त किया था. वहीं कई दलों ने कुछ अन्य नेताओं के नाम की चर्चा की थी. ऐसे में अब नीतीश कुमार के नाम पर अंतिम राय लेने पर सबकी नजर है. 

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने इस सप्ताह कहा था कि एनडीआईए ब्लॉक के साझेदारों को उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु और पंजाब जैसे राज्यों में लोकसभा चुनावों के लिए अपनी सीट-बंटवारे की बातचीत तेज करनी चाहिए, जहां उनकी संभावनाएं बेहतर हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कई राज्यों के पार्टी के लोकसभा समन्वयकों की एक बैठक की अध्यक्षता की और उनसे लोगों के साथ संपर्क बढ़ाने का आग्रह किया।

वहीं बिहार में भी सीटों को लेकर पेंच फंसा है. जदयू ने पहले ही कहा है कि जिन 16 लोकसभा सीटों पर अभी उनके सांसद हैं, उन पर जदयू उम्मीदवार उतारेगी. साथ ही शेष बची 24 सीटों में से कुछ पर भी पार्टी दावा ठोक रही है. वहीं कांग्रेस ने पिछले लोकसभा चुनाव 2019 की तरह ही इस बार भी 9 लोकसभा सीटों पर दावा ठोका है. वाम दलों ने भी 4 से 6 सीटों को लेकर दावा करने की बात कही है. इन सबके बीच जदयू ने कांग्रेस और वाम दलों को सीट बंटवारे पर राजद से समझौता करने की भी बात कही है. ऐसे में आज की बैठक में इन मुद्दों पर भी बातें हो सकती है. 


Suggested News