बड़ी खबर : मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रीक सिगरेट पर लगा प्रतिबंध

बड़ी खबर : मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रीक सिगरेट पर लगा प्रतिबंध

NEWS4NATION DESK : केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में आज एक अहम फैसला लिया गया है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इलेक्ट्रीक सिगरेट को लेकर अहम फैसला लेते हुए इसपर प्रतिबंध लगा दिया गया है।  

बता दें ई-सिगरेट, हीट-नॉट-बर्न स्मोकिंग डिवाइसेस, वेप एंड ई-निकोटीन फ्लेवर्ड हुक्का जैसे वैकल्पिक धूम्रपान उपकरणों पर प्रतिबंध लगाना अपने दूसरे कार्यकाल में मोदी सरकार के पहले 100 दिनों के एजेंडे की प्राथमिकताओं में था।
 

गौरतलब है कि हाल ही में ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स द्वारा Prohibition of E Cigerettes Ordinance2019 को जांचा गया था। ग्रुफ ऑफ मिनिस्टर्स ने इसमें मामूली बदलाव का सुझाव दिया था। यह अध्यादेश आज कैबिनेट के सामने रखा जाएगा।  
 इस अध्यादेश में हेल्थ मिनिस्ट्री ने पहली बार नियमों के उल्लंघन पर एक साल तक की जेल और 1 लाख रुपये का जुर्माना का प्रस्ताव दिया है। वहीं एक से अधिक बार नियम तोड़ने पर मिनिस्ट्री ने 5 लाख रुपये जुर्माना और 3 साल तक जेल की सिफारिश की है। 

अगर सरकार एक अध्यादेश लाती है, तो उसे संसद के अगले सत्र में एक विधेयक के साथ प्रतिस्थापित करना होगा। एक बार जब संसद बिल को मंजूरी दे देती है, तो ऐसे उत्पादों पर प्रस्तावित प्रतिबंध को कानूनी समर्थन मिल जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News