बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

के के पाठक का बड़ा फरमान ....शिक्षकों के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों के उड़े होश!..इतने बजे विद्यालय पहुंच जाए नहीं तो .....

के के पाठक का बड़ा फरमान ....शिक्षकों के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों के उड़े होश!..इतने बजे विद्यालय पहुंच जाए नहीं तो .....

पटना- बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के फरमान से  शिक्षकों और पदाधिकारियों का तनाव बढ़ गया है.माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने नया टाइम टेबल निर्धारित करने के साथ ही सारे डीईओ को पत्र भेजकर दी है. सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी की छुट्टी थी. 16 मई से स्कूल के नियमित होते ही नया टाइम टेबल लागू हो जाएगा जो 30 जून तक लागू रहेगा. गुरुवार से छात्रों को सुबह 6 बजे स्कूल में पहुंचना होगा. सुबह छह बजे से दोपहर के 12 बजे तक स्कूल चलेगा. 12 बजे के बाद से टीचर स्कूल के कमजोर बच्चों को मिशन दक्ष के तहत पढ़ाएंगे. यही नहीं बच्चों की कॉपियों की जांच आदि भी करेंगे. इसके बाद ही शिक्षक अपने घर को जा सकेंगे. यानी डेढ़ बजे के लगभग शिक्षकों की छुट्टी होगी.

वहीं दूसरी तरफ शिक्षा विभाग के अफसरों को सुबह 6 बजे से पहले ही स्कूलों में जांच के लिए पहुंचने को कहा है. हर हाल में यह सुनिश्चित करना होगा कि बच्चों की उपस्थिति 90 फीसद हो. अगर उपस्थिति कम होती है तो अधिकारी और शिक्षकों पर कार्रवाई भी होगी. शिक्षा विभाग के इस नए आदेश से अधिकारी और शिक्षक टेंशन में पड़े हैं कि सुबह-सुबह बच्चों की 90 फीसद उपस्थिति कैसे होगी?

कक्षा 10 तक की शैक्षणिक गतिविधियां सुबह 10.30 बजे से शाम के 4 बजे तक प्रतिबंधित रहेंगी, जबकि 12वीं की शैक्षणिक गतिविधियां दोपहर 11.30 बजे से शाम 4 बजे तक पाबंद रहेंगी. यह आदेश जिलों के प्री-स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों समेत तमाम प्राइवेट और सरकारी स्कूलों पर प्रभावी रहेगा.

शिक्षा  विभाग ने कहा है कि स्कूलों में बच्चों की मौजूदगी 90 फीसदी सुनिश्चित की जाए.

Suggested News