बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बकोरिया कांड में बड़ा खुलासा, CBI जांच रुकवाने के लिए पुलिस ने कारोबारियों से 19 करोड़ रुपये की थी उगाही

बकोरिया कांड में बड़ा खुलासा, CBI जांच रुकवाने के लिए पुलिस ने कारोबारियों से 19 करोड़ रुपये की थी उगाही

NEWS4NATION DESK : झारखंड के पलामू जिले में हुए चर्चित बकोरिया कांड मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। जांच एजेंसी के एक विंग ने खुलासा किया है कि बकोरिया कांड मामले की सीबीआई जांच रुकवाने के लिए पुलिस अफसरों ने कारोबारियों से 19 करोड़ रुपए की उगाही की थी। इतनी बड़ी रकम से सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ताओं समेत केस से जुड़े वरिष्ठ अफसरों को मैनेज करना था। 

इस विंग के अनुसार, रकम की उगाही विभिन्न जिलों के कोयला व्यवसायियों, ट्रांसपोर्टर्स, बिल्डर होटल कारोबारी समेत एसपी रैंक के पुलिस अधिकारियों से की गई। इसके लिए संबंधित जिलों के पुलिस अफसरों को जिम्मदोरी सौंपी गई थी।
 
 तीन बैग में दिल्ली भेजे गए थे 10 करोड़
 जांच एजेंसी ने यह भी खुलासा किया है कि डीएसपी स्तर के पुलिस अफसरों द्वारा उगाही की कॉल रिकॉर्डिंग मिलने के बाद इसकी अंदरुनी जांच शुरू की गई। इसमें यह पता चला कि उगाहे गए 19 करोड़ रुपए को दिल्ली भेजा जाना था। इसमें रांची रेंज के वरिष्ठ पुलिस अफसर ने मुख्य भागीदारी निभाई। 

उन्होंने अपने आदमियों से 10 करोड़ रुपए दिल्ली भेजवाए थे। यह रकम तीन बैग में भरकर राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली भेजे गए थे।

सरकार को भरोसा में लेकर कराई थी एसएलपी 

सीबीआई जांच रोकने के लिए पुलिस अधिकारियों ने रघुवर सरकार को विश्वास में लिया था। भरोसा दिलाया था कि एसएलपी के तहत सीबीआई जांच रुकवाई जा सकती है। इसके बाद सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर की थी।
 
 इस चौंकाने वाले खुलासे के बाद सीबीआई जांच को एक और मुख्य कड़ी मिल गई है। उगाही और केस मैनेज करने की कॉल रिकॉर्डिंग मिलने के कारण जांच और तेज कर दी गई है।

बता दें 8 जून 2015 को बकोरिया मुठभेड़ में पुलिस ने 12 नक्सलियों को मारने का दावा किया था। आधी रात को सीआरपीएफ व पुलिस ने पलामू के सतबरवा थाना क्षेत्र के बकोरिया में कथित रूप से एक मुठभेड़ में एक नक्सली समेत 12 लोगों को मार गिराया था।  पुलिस ने दावा किया थे कि मारे गये सभी लोग नक्सली थे।  

Suggested News