बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश की पहल को सबसे बड़ा झटका, इंडिया से अलग हुई ममता बनर्जी, अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा

सीएम नीतीश की पहल को सबसे बड़ा झटका, इंडिया से अलग हुई ममता बनर्जी, अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा

DESK. विपक्ष के "इंडिया" गठबंधन को एक बड़ा झटका पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिया है. टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने बुधवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) राज्य में आगामी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। उन्होंने लोकसभा चुनावों में अकेले लड़ने के अपने फैसले के लिए इंडिया के एक प्रमुख सदस्य और कांग्रेस के साथ सीट-साझाकरण वार्ता विफल होने का हवाला दिया है. बनर्जी ने कहा, ''मैंने उन्हें जो भी प्रस्ताव दिया, उन्होंने सभी को अस्वीकार कर दिया।‘ इसलिए हमने बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

बनर्जी की यह घोषणा कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के साथ तीखी नोकझोंक के एक दिन बाद आई है, जिन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की आलोचना की थी. अधीर रंजन ने ममता को अवसरवादी कहा था और टीएमसी की सहायता के बिना लोकसभा चुनाव लड़ने की बात कही थी. अधीर की इन टिप्पणियों के एक दिन बाद ही अब ममता बनर्जी ने बड़ा झटका देते हुए अकेले ही लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है. यह इंडिया गठबंधन के लिए एक बड़ा झटका है. 

टीएमसी सुप्रीमो ने कांग्रेस के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए संकेत दिया कि राहुल गांधी का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। उन्होंने दावा किया कि सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने उन्हें पश्चिम बंगाल में अपनी नियोजित भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बारे में भी सूचित नहीं किया। उन्होंने कहा, "शिष्टाचार के नाते, उन्होंने मुझे यह भी सूचित नहीं किया कि वे बंगाल में यात्रा आयोजित करने जा रहे हैं।" अब ममता बनर्जी के फैसले से लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ एकजुट मोर्चा पेश करने के विपक्ष के प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई है।

CM नीतीश की पहल को झटका : गौरतलब है कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर देश के कई विपक्षी दलों को एकजुट कर इंडिया बना है. इंडिया की पहली बैठक पटना में हुई. उसके बाद बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली में अगले दौर की वार्ता हुई. लेकिन अब तक न तो इंडिया में सीट शेयरिंग फाइनल हुआ है और ना ही लोकसभा चुनाव को लेकर कोई खास रणनीति पेश की गई है. विशेषकर पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी से कांग्रेस और वाम दलों की वार्ता की कोई खास पहल नहीं हुई जिसके बाद अब इंडिया को बड़ा झटका लगा है. लोकसभा की 42 सीटों वाले पश्चिम बंगाल में इसे इंडिया को सबसे बड़ा झटका माना जा रहा है. 


Suggested News