बिहार में बैलेट की जगह EVM से पंचायत चुनाव कराने की तैयारी, ऐसा करनेवाला बनेगा देश का पाचवां राज्य

बिहार में बैलेट की जगह EVM से पंचायत चुनाव कराने की तैयारी, ऐसा करनेवाला बनेगा देश का पाचवां राज्य

पटना। अगले साल बिहार में होनेवाले पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। जहां चुनाव के लिए वोटर लिस्ट में नए नाम जोड़ने का काम शुरू कर दिया गया है, वहीं इस बात की संभावना भी तेज हो गई है कि बिहार में पहली बार वोटिंग बैलेट की जगह EVM से कराई जा। बताया जा रहा है कि इस संबंध में निर्वाचन आयोग ने मंजूरी के लिए प्रस्ताव भी भेजा है। बिहार में इसे स्वीकृति मिलती है, तो EVM से पंचायत चुनाव करानेवाला देश का पांचवां राज्य बन जाएगा। इससे पहले हरियाणा, राजस्थान, केरल और मध्य प्रदेश में ईवीएम से पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं।

कंपनी से तैयार कराए जा रहे  ईवीएम

बताया जा रहा है कि पंचायती राज विभाग ने चुनाव के लिए विशेष प्रकार की मशीनों का निर्माण करने वाले इलेक्ट्रानिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड , बैंगलोर से ईवीएम की आवश्यकता के संबंध में तौर-तरीकों पर काम करना शुरू कर दिया है. प्रस्ताव मंजूर होते ही ईवीएम मंगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

बता दें अगले साल  राज्य में एक लाख 14 हजार 733 वार्डों पंचायत चुनाव होने हैं। इसके साथ ही बिहार में पंचायत समिति का 11497 निर्वाचन क्षेत्र हैं। इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों की भी अलग सूची तैयारी का काम शुरू हो गया है. इधर, मुखिया व सरपंच के निर्वाचन के लिए 8386 ग्राम पंचायतों को निर्वाचन क्षेत्रों की सूची तैयार हो रही है. राज्य में जिला परिषद सदस्यों के लिए 1161 निर्वाचन क्षेत्रों का गठन किया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News