बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में सुधरेगी खेल व्यवस्थाएं, खेलो इंडिया प्रोग्राम के लिए केंद्र ने दी 50 करोड़ की राशि

बिहार में सुधरेगी खेल व्यवस्थाएं, खेलो इंडिया प्रोग्राम के लिए केंद्र ने दी 50 करोड़ की राशि

 पटना।  बिहार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि बिहार में खेलकूद की आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने ‘खेलो इंडिया’ योजना के अंतर्गत सूबे की 10 योजनाओं के लिए 50 करोड़ से अधिक की राशि की मंजूरी दी है।

 पांडेय ने आज यहां बताया कि स्वीकृत योजना के तहत सात जिलों में बहुउद्देशीय इंडोर हाॅल, सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक और स्वीमिंग पुल का निर्माण किया जायेगा। स्वीकृत योजना के अंतर्गत खेलो इंडिया मार्गदर्शिका के मुताबिक भूमि व निर्माण एजेंसी का चयन तीन माह के भीतर कर लिया जाना है। स्वीृकत योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए श्री पांडेय ने बताया कि जिन स्थानों पर बहुउद्देशीय(मल्टीपरपस) इंडोर हाॅल की मंजूरी मिली है, उनमें नवादा, भागलपुर (तिलकामांझी विश्वविद्यालय परिसर), मुजफ्फरपुर (बाबा साहब भीम राव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय के बोटनी परिसर), छपरा में जेपी विश्वविद्यालय, पटना विश्वविद्यालय के सैदपुर परिसर में और आरा के वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रमुख है। एक-एक इंडोर स्टेडियम के निर्माण पर साढ़े चार-चार करोड़ की लागत आयेगी।

मंगल पांडेय ने बताया कि इसी प्रकार पूर्णिया विश्वविद्यालय के रंगभूमि मैदान, छपरा के जेपी विश्वविद्यालय के राहुल सांकृत्यायन भवन में सात-सात करोड़ की लागत से सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक निर्माण की मंजूरी मिली है। भागलपुर के सबौर स्थिति बिहार कृषि विश्वविद्यालय और पटना विश्वविद्यालय के सैदपुर परिसर में स्वीमिंग पुल के लिए पांच-पांच करोड़ खर्च किए जाएंगे। 



Suggested News