बिहार के 190 हाई स्कूलों में आज होगी औचक जांच, शिक्षा विभाग ने गठित की टीम

बिहार के 190 हाई स्कूलों में आज होगी औचक जांच, शिक्षा विभाग ने गठित की टीम

PATNA: बिहार के हाई स्कूलों में आज यानी शनिवार को एक बार फिर से औचक जांच कराई जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में सभी डीईओ को आदेश जारी किया है।बिहार के सभी जिलों के पांच- पांच हाई स्कूलों की जांच कराई जाएगी। इस तरह से कुल 190 विद्यालय की जांच होगी।

इसके लिए निदेशालय ने टीम गठित कर किस अधिकारी को किस विद्यालय की जांच करनी है उसकी सूची भेज दी गई है। सभी अधिकारियों को स्कूल शुरू होने से पहले ही पहुंच जाना है,और विद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों से लेकर तमाम योजनाओं की रिपोर्ट बनाकर दोपहर 2:00 बजे तक रिपोर्ट दे देनी है ।

उसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी अगले दिन उस रिपोर्ट को मुख्यालय को सौंपेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आदेश दिया है कि औचक जांच की सूचना विद्यालय को नहीं लगनी चाहिए।

 आपको बता दें कि इसके पहले भी करीब एक हजार स्कूलों की औचक जांच हो चुकी है। मुख्यालय स्तर से ही जांच टीम बनाकर उनकी जांच कराई गई लेकिन नतीजा सिफर ही रहा। जानकारी के अनुसार जांच टीम अपने प्रतिवेदन में कई तरह की गड़बड़ियों का उल्लेख किया लेकिन उन पर क्या कार्रवाई हुई इसकी जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News