बिहार इंटरमीडिएट कम्पार्टमेंटल परीक्षा कल से, कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी

बिहार इंटरमीडिएट कम्पार्टमेंटल परीक्षा कल से, कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी

PATNA : बिहार इंटरमीडिएट कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा कल से प्रारंभ हो रहा है। इसको लेकर पूरे राज्य में 85 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में 92,120 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पटना जिला में 5 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं कड़ाई के साथ परीक्षा के आयोजन के लिए समिति द्वारा राज्य के सभी जिलों को आवश्यक निर्देष दिया गया है। उन्होंने कहा कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए समिति कार्यालय में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। परीक्षा संचालन के क्रम में किसी प्रकार की समस्या होने पर समिति के कंट्रोल रुम के फोन नं- 0612-2230039, 2235161 तथा फैक्स नं- 0612-2222726 पर सूचित किया जा सकता है।

परीक्षा आयोजन के संबंध में आवश्यक निर्देष
 1. निदेश दिया गया कि प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (पूर्वाह्न 09:30 बजे) से 10 मिनट पूर्व अर्थात् पूर्वाह्न 09:20 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली के परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (अपराह्न 01:45 बजे) से 10 मिनट पूर्व अर्थात् अपराह्न 01:35 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाए। इसके बाद देरी से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाए।

2. निदेश दिया गया कि विद्याथियों को परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाए और इसका दृढ़ता से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

3. परीक्षार्थी परीक्षा भवन में प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा कुछ भी नहीं ले जायेंगे।

4. परीक्षा केन्द्र के अंदर उस केन्द्र के केंद्राधीक्षक को छोड़कर अन्य प्रतिनियुक्त कर्मी/पदाधिकारी मोबाईल फोन नहीं ले जायेंगे।

5. सभी परीक्षा केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार सीसीटीवी कैमरों का अधिष्ठापन किया जाए तथा विडियोग्राफी की व्यवस्था की जाए।

6. परीक्षा केन्द्रों पर विद्यार्थियों की 2 स्तर पर फ्रिस्किंग की व्यवस्था की जाए। प्रथम परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश करते समय तथा दूसरा जब परीक्षार्थी अपने आवंटित कमरे में परीक्षा देंगे।

7. इस प्रकार अध्यक्ष द्वारा निदेश दिया गया कि इस परीक्षा का संचालन पूरी कड़ाई के साथ 

Find Us on Facebook

Trending News