बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बोर्ड ने जारी किया डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम, 4.29 लाख से अधिक परीक्षार्थी हुए सफल

बिहार बोर्ड ने जारी किया डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम, 4.29 लाख से अधिक परीक्षार्थी हुए सफल

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा शुक्रवार को डिप्लोमा इन एलीमेन्टी एजुकेशन (डीएलएड) संयुक्त प्रवेश परीक्षा, 2024 का परीक्षाफल घोषित किया गया। इसके साथ ही स्थानीय निकाय क शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा, 2024 (द्वितीय) के आयोजन हेतु तिथि की घोषणा की गयी।  बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन समिति द्वारा दिनांक 01.04.2024 से 30.04.2024 तक CBT के माध्यम से राज्य के 09 जिलों में किया गया था।

आज जारी डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के परीक्षाफल म 4.29.159 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इस परीक्षा में कुल 5,68,972 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। इस प्रकार, इस परीक्षा में अभ्यर्थियों की उत्तीर्णता प्रतिशत 75.43% है। आज जारी परीक्षाफल को वेबसाईट https://secondary.biharboardonline.com पर देखा जा सकता है। उक्त वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक से अभ्यर्थी अपने यूजर आई डी एवं पासवर्ड का उपयोग कर अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इस परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार मेधा सूची (Merit Listi के अनुसार बिहार के सभी सरकारी एवं गैर-सरकारी संबद्धता प्राप्त अध्यापक शिक्षा संस्थानों में नामांकन राज्य सरकार के आरक्षण नियमों, सरकार द्वारा उर्दू तथा कला / वाणिज्य एवं विज्ञान विषयों के लिए निर्धारित स्थान एवं अभ्यर्थियों द्वारा महाविद्यालय के लिए दी गयी पाथमिकता के आधार पर नामांकन लिया जायेगा।

निकाय के शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा की तिथि घोषित

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 26 जून 2024 से 28 जून 2024 तक. ऑनलाईन के माध्यम से स्थानीय निकाय के शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा 2024 (द्वितीय) का आयोजन किया जायेगा।  इस परीक्षा में 85 हजार से भी अधिक शिक्षक सम्मिलित होंगे।

विदित हो कि पाथमिक विद्यालय के (कक्षा 1-5) शिक्षक अभ्यर्थियों, मध्य विद्यालय के (कक्षा 6-8) के शिक्षक अभ्यर्थियों, माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा 9-10) के शिक्षक अभ्यर्थियों एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा 11-12) के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए आयोजित इस परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, जिसके लिए 230 घंटे का समय निर्धारित है। इस परीक्षा का आयोजन CBT के माध्यम से किया जायेगा, जिसके लिए एडमिट कार्ड समिति द्वारा शीघ्र जारी किया जायेगा।

Suggested News