बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बसपा ने भीमराव अंबेडकर का मनाई पुण्यतिथि, प्रदेश प्रभारी ने कांग्रेस को बताया सांपनाथ तो भाजपा को नागनाथ, कहा- बचना है तो....

बिहार बसपा ने भीमराव अंबेडकर का मनाई पुण्यतिथि, प्रदेश प्रभारी ने कांग्रेस को बताया सांपनाथ तो भाजपा को नागनाथ, कहा- बचना है तो....

PATNA: संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर बहुजन समाज पार्टी, बिहार इकाई के तत्वाधान में रवींद्र भवन, वीरचन्द पटेल मार्ग में श्रद्धांजलि सभा सह विचार संगोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें हज़ारों की तादाद में महिलाएं, बुजुर्ग एवं युवा शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत बसपा बिहार के प्रभारी अनिल कुमार, केंद्रीय प्रदेश प्रभारी लाल जी मेधानकर एवम सुरेश राव ने संयुक्त रूप से बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर जी के तैल्य चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इस मौके पर बिहार प्रदेश प्रभारी अनिल कुमार ने कहा कि आज हमलोग बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर का परिनिर्वाण दिवस मना रहे हैं। जिन्होंने संविधान बना कर हम बहुजनों, दलितों, पिछड़े, उपेक्षितों को अधिकार और सम्मान देने का काम किया। जिन्होंने संविधान बनाकर हम सभी को पढ़ने लिखने, नौकरी और सामाजिक समानता प्रदान किया।

लेकिन अब सरकार यह खुलेआम कह रही है कि बाबा साहब का संविधान बदल देना चाहिए। संविधान को यह सरकार बदल देना चाहती है, लेकिन  मैंने प्रण किया है, संकल्प लिया है कि संविधान के सुरक्षा के लिए मुझे अपनी जान की बाजी भी लगानी पड़े तो उससे भी मैं पीछे नहीं हटूंगा। इतना ही नहीं आज संविधान की अस्मिता पर लगातार चोट पहुंचाकर इसकी अंतरात्मा को कमजोर करने के लिए सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है और हमारे अधिकारों को छीनने का प्रयास किया जा रहा है। हम बहुजनों को सदियों से छलने एवं हर क्षेत्र में कमजोर करने की  कोशिश बदस्तूर जारी है।

अनिल कुमार ने आगे कहा कि आज देश में संविधान लागू हुए 73 वर्ष हो गए है, लेकिन आज भी हम बहुजन बदहाली की जिन्दगी जीने को मजबूर हैं। किसान साथियों को अपने फसल का उचित मूल्य, सही समय पर खाद एवं बीज की उपलब्धता की कमी एवं फसलों की बिक्री का न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिल पा रहा है। आज भी बिहार के हर एक घर से हमारे समाज के होनहार युवावर्ग बाहर के प्रदेश गुजरात, पंजाब, हरियाणा आदि में जाकर मजदूरी कर अपने परिवार के जीवकोपार्जन के लिए मजबूर हैं। सरकार पलायन के रोकथाम में पूरी तरह से नाकाम है। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार एवं आवास जैसे बुनियादी मुद्दे के लिए हम आज भी संघर्ष कर रहें हैं। यहां तक कि गरीब, पिछड़ा, आदिवासी एवं उपेक्षित वर्गो को जाति प्रमाणपत्र, आवासीय प्रमाणपत्र, वृद्धा पेंशन आदि के लिए बिचौलियों को पैसा देना पड़ता है। इतना ही नहीं लगभग पिछले पांच वर्षों से सिविल सेवा के परीक्षा में हमे सिर्फ 25% आरक्षण एससी, एसटी, एवं ओबीसी को मिलाकर दिया जा रहा है जबकि मानक के हिसाब से हमें 49% आरक्षण मिलना चाहिए था। 

आज नौकरियों में, स्वास्थ्य सुविधाओं में शिक्षा के क्षेत्र में यहां तक कि आशा दीदी, रसोइयों, आंगनबाड़ी आदि को 500 से लेकर 1600 रुपये तक दिया जा रहा है। लेकिन बढ़ती महंगाई के इस दौर में ये कैसे अपने घर चलाएंगे। उन्होंने कहा कि जैसे ही आप अपनी वोट और विश्वास की ताकत बहुजन समाज पार्टी के पीछे लगाएंगे हम विश्वास दिलाते है कि आपकी अपनी सरकार में त्वरित तौर पर इन तमाम मुद्दों पर कार्य करते हुए आपकी परेशानियां का समुचित हल निकालने का काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस एवं भाजपा दोनों ने देश में लंबे अरसे तक शासन की है। लेकिन एक सांपनाथ है तो दूसरा नागनाथ इन दोनों से हम बहुजनों को बचना है एवं अपनी ताकत बसपा के पीछे लगाना है।जब तक हमलोग अपने संविधान के प्रति सजग नहीं होंगे, बाबा साहब द्वारा बताए हुए रास्ते पर नहीं चलेंगे उसको आत्मसाथ नहीं करेंगे तबतक हर एक क्षेत्र में हमें कमजोर करने कि कोशिश होती रहेगी। इसलिए साथियों आज यह वक़्त आ गया है कि आज बाबा साहब के परिनिर्वाणदिवस हम सब एक साथ आए एवं संविधान के सुरक्षा के प्रति अपना समर्थन कर संकल्पित हो। तभी हम अपने बाबा साहब के सपने का समाज, सपने का भारत बना पाएंगे।

Suggested News