बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार कैबिनेट की बैठक खत्म, 22 प्रस्तावों को मिली मंजूरी, जानें क्या-क्या है शामिल

बिहार कैबिनेट की बैठक खत्म, 22 प्रस्तावों को मिली मंजूरी, जानें क्या-क्या है शामिल

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज बिहार कैबिनेट की बैठक हुई. इसमें 22 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है. इसके तहत बिहार सरकार द्वारा 750 एंबुलेंस खरीदी जाएगी. साथ ही बिहार में डीजल पर वैट 19 रुपये से घटाकर 16.37 प्रतिशत करने और पेट्रोल पर वैट 26 प्रतिशत से घटाकर 23.58 प्रतिशत करने की बिहार कैबिनेट से मंजूरी मिली है.

पेट्रोल-डीजल पर घटी वैट

इन प्रस्तावों में वित्तीय वर्ष 2021-22 में अनुसूचित जाति और जनजाति अधिनियम 1989 और नागरिक अधिकार संरक्षण अधिनियम 1955 के तहत प्रायोजित योजना में बिहार सरकार द्वारा 1898. 86 लाख रुपये स्वीकृत करने और बिहार सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने का प्रस्ताव भी शामिल है.

वहीं बिहार अभियंत्रण विश्वविद्यालय के कार्यों के लिए 32 पदों के सृजन करने, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के द्वारा संचालित राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालयों एवें राजकीय पॉलिटेकनिक कॉलेजों में तकनीकी सहायक और संविदा कर्मियों को मानदेय बढ़ाने के प्रस्तावों को भी मंजूरी मिली है.

गांधी स्मृति संग्रहालय को मिले 300 लाख रुपये

वहीं वित्तीय वर्ष 2021-22 में पटना स्थित गांधी स्मृति संग्रहालय को बिहार की आकस्मिक निधि से 300 लाख रुपये देने की भी मंजूरी मिली है. वहीं बिहार लोक सेवा आयोग के अधीन पूर्व से सृजित 69 राजपत्रित और अराजपत्तित पदों की भी स्वीकृति मिली है.


Suggested News