बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार की बेटी ने किया कमाल, शराबियों की अब खैर नहीं

बिहार की बेटी ने किया कमाल, शराबियों की अब खैर नहीं

N4N DESK: बिहार के बेटी ऐश्वर्य प्रिया ने एक अदभुत डिवाइस बनाया है.पूर्णिया के भावनीपुर प्रखंड की रहने वाली ऐश्वर्य प्रिया ने वाहनों में लगने वाली एक ऐसा यंत्र का निर्माण किया है जो अल्कोहल को डिडेक्ट करता है,

पुणे में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इन्नोवेटिव मॉडल एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में इसका खुलासा

दरअसल बिहार की बेटी ऐश्वर्य प्रिया ने 'अल्कोहल डिटेक्टर एंड ऑटोमेटिक इंजन लॉकिंग सिस्टम' नाम की ऐसी डिवाइस का आविष्कार किया है जो शराब पीकर गाड़ी में बैठने वालों लोगों के लिए फायदेमंद है. इस डिवाइस की खासियत ये है कि जो भी व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी पर बैठेगा इंजन ऑटोमेटिकली लॉक हो जाएगा. 

भोपाल से ऐश्वर्य प्रिया कर रही बीटेक

ऐश्वर्य प्रिया भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से बीटेक कर रही हैं. उन्होंने बताया ये कमाल की डिवाइस है. जिसे आसानी से गाड़ी के इंजन में फिट कर दिया जाएगा. ये डिवाइस शराबी सवारी को सूंघ लेती है जिसके बाद इंजन बंद हो जाता है. बता दें, इस डिवाइस को लगाने में मात्र 900 रुपए खर्च आएगा. पुणे में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इन्नोवेटिव मॉडल एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में इसका खुलासा किया. जहां उन्होंने पहला स्थान हासिल किया.  इस प्रतियोगिता में देशभर के 84 प्रतिभागी शामिल हुए थे.

पत्रकार की बेटी देश में छाई

जिले के पत्रकार रवि जी की बेटी ने यह आविष्कार कर न सिर्फ पूर्णिया का बल्कि बिहार का नाम भी रौशन किया है,ऐश्वर्य प्रिया  पूर्णिया की रहनेवाली है और उनके पिता पेशे से पत्रकार है. ऐश्वर्या ने बताया कि उनकी यह सफलता का पूरा श्रेय अपने पिता रवि गुप्ता व माता इंदू देवी को देती है। जिनके उत्साहवर्धन से आज वह इतनी दूर पढ़कर यह सफलता पाई है.

Suggested News