बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR FLOOD NEWS : बाढ़ के पानी में डूब गया राजधानी पटना का यह इलाका, अपना घर छोड़ पलायन को मजबूर हो गई 25 हजार की आबादी

BIHAR FLOOD NEWS : बाढ़ के पानी में डूब गया राजधानी पटना का यह इलाका, अपना घर छोड़ पलायन को मजबूर हो गई 25 हजार की आबादी

राजधानी का एक ऐसा ग्रामीण क्षेत्र जो पटना के दीघा थाना क्षेत्र का इलाका है जहां गंगा के रौद्र रूप ने ग्रामीणों को पलायन करने पर मजबूर कर दिया है। पटना के दीघा इलाके में गंगा नदी के किनारे बसे 14 वार्डो का ये पूरा गांव 25 हजार लोगों के रहने का आशियाना है।अब उनके आशियाने जल समाधि ले रहे हैं। दरअसल अचानक गंगा नदी के बढ़े जलस्तर ने ग्रामीणों का जीना मुहाल कर दिया है ।गंगा के बढ़ते  जलस्तर में ग्रामीण बिना बिजली ,खाना ,चिकित्सा ,पढ़ाई से फिलहाल वंचित हैं वही सैकड़ों ग्रामीण अपने मवेशियों को लेकर शहर की ओर रवाना हो गए हैं।

ग्रामीणों ने बताया है कि बीते 15 दिनो से बाढ़ की स्थिति ज्यों कि त्यों बनी हुई है। रोजाना गंगा के जलस्तर में वृद्धि हो रही है। घनी आबादी वाले इस क्षेत्र में जिला प्रशासन द्वारा राहत बचाव के लिए डेढ़ दर्जन नावों को लगाया गया है। जो पर्याप्त नहीं है। ग्रामीणों का आरोप है कि इतने दिनो से राहत की आस लगाए ग्रामीण बैठे हैं, लेकिन इनकी टोह लेने वाला अबतक कोई सामने नहीं आया है। 

अस्पताल, स्कूल, सड़क सब बाढ़ में डूबे

ग्रामीणों ने कहा कि नकटा दियारा के इस क्षेत्र में अस्पताल ,सड़क,स्कूल ,खाने पीने का सामान सब पानी में डूब गया है यहां तक की मवेशियों का चारा भी नहीं बचा ऐसे में स्थिति भयावह है। पटना में मौसमी बीमारियों के साथ साथ कई अन्य तरह बीमारियों ने घर बना लिया है। ऐसे में यदि कोई बीमार पड़ जाए तो  उसका कुछ नहीं हो सकता। बहरहाल इस भयावह स्थिति में नकटा दियारा क्षेत्र के जनप्रतिनिधि द्वारा अपने स्तर से खाद्य सामग्री का वितरण बाढ़ पीड़ितों को किया गया है।

 फिलहाल जिला प्रशासन की ओर से दीघा मरीन ड्राइव के किनारे बाढ़ पीड़ितों के लिए शिविर ,राहत सामग्री और मवेशियों के रख रखाव की उचित व्यवस्था की गई है।ऐसे में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के ग्रामीणों ने जिला प्रशासन और सरकार से गुहार लगाई है कि उनकी जल्द मदद करें ।

पटना से अनिल की रिपोर्ट

Editor's Picks