बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जातीय जनगणना के लिए तैयार हो रहा बिहार, सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे नीतीश कुमार

जातीय जनगणना के लिए तैयार हो रहा बिहार, सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे नीतीश कुमार

पटना. जातीय जनगणना की पक्षधर बिहार सरकार जल्द ही राज्य के सभी दलों की सर्वदलीय बैठक बुलाएगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को संवाददातों से बात करते हुए कहा कि हमारी सरकार शुरू से जातीय जनगणना कराने के पक्ष में है. इसके लिए राज्य के सभी दलों के साथ बैठक कर जातीय जनगणना की रुपरेखा तय की जाएगी. 

उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना पर सर्वदलीय बैठक कब होगी इसके लिए फ़िलहाल कोई तिथि तय नहीं की गई है. लेकिन जल्द ही इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक होगी और सभी दलों का विचार लिया जाएगा. सरकार ने जातीय जनगणना के लिए क्या कार्य योजना बनाई है इसे भी हम सर्वदलीय बैठक में अन्य दलों के साथ साझा करेंगे. 

जनता दरबार के बाद नीतीश कुमार ने संवाददातों से बात की. उन्होंने जातीय जनगणना को राज्य के लिए हितकर बताया. जातीय जनगणना में न सिर्फ जातियों से संबंधित गणना होगी बल्कि उपजातियों का भी पूरा खाका तैयार किया जाएगा. इससे राज्य की आबादी के हर वर्ग की संख्या का स्पष्ट पता चल जाएगा. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से ही बिहार के कई दलों के नेताओं ने जातीय जनगणना के पक्ष में अपनी बात रखी है. अब इसे किस प्रकार से पूरा किया जाना चाहिए इस पर विस्तार से सर्वदलीय बैठक में चर्चा की जाएगी. साथ ही बैठक में यह भी पता चलेगा कि अलग अलग दलों के नेता इस पर क्या राय रखते हैं. 



Suggested News