राष्ट्रीय जूडो चेम्पियनशिप में बिहार को मिला पहला गोल्ड, बड़हिया के ऋषभ सावर्ण ने बढ़ाया बिहार का मान

राष्ट्रीय जूडो चेम्पियनशिप में बिहार को मिला पहला गोल्ड, बड़हिया के ऋषभ सावर्ण ने बढ़ाया बिहार का मान

LAKHISARAI : 2021-22 में शामिल प्रतिभागी ने स्वर्ण पदक को अपने नाम कर न सिर्फ लखीसराय जिला का ही बल्कि पूरे बिहार का भी मान बढ़ाया है। जानकारी हो कि शुक्रवार को चंडीगढ़ में हुए इस प्रतियोगिता के अंतर्गत राज्य स्तर पर चयनित हुए प्रदेश के विभिन्न जिलों से 34 सब जूनियर और कैडेट के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। लखीसराय जिला का प्रतिनिधित्व करते हुए बड़हिया नपं के वार्ड संख्या 3 टोला धनराज निवासी मुकेश कुमार सिंह के पुत्र ऋषभ सावर्ण ने सब जूनियर 66 प्लस वर्ग में अपनी क्षमता का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। पांच राउंड के अंतिम मुकाबले में उड़ीसा को पछाड़कर ऋषभ ने स्वर्ण पदक को अपने नाम कर लिया।

पदक को अपने नाम करने के साथ ही बिहार को जूडो के क्षेत्र में स्वर्णिम उपलब्धि दिलाने वाले सावर्ण पहले खिलाड़ी के रूप में चिन्हित हो गए। लखीसराय जिला की ओर से ही इस स्पर्धा में शामिल हुए दो अन्य खिलाड़ीयों में शामिल मुकुल कुमार और रामजी कुमार ने अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए पहले और दूसरे मुकाबले में बाहर हो गए। गोल्ड के प्राप्ति मार्ग में अहम पांच मुकाबलों में ऋषभ ने तेलंगाना, पंजाब, तमिलनाडु, हरियाणा और उड़ीसा के खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए इस अभूतपूर्व उपलब्धि को अपने नाम किया। विगत वर्ष 2018-19 के प्रतियोगिता में भी शिरकत करते हुए कांस्य पदक को अपने नाम कर चुके ऋषभ ने इस बार अपने अनुभव का पूरा पूरा लाभ अर्जित किया।


पदक को प्राप्त करने में सफल प्रतिभागी को पंजाब के सांसद प्रताप सिंह बाजवा के हाथों मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। बतादें कि ऋषभ कुमार नगर अवस्थित मिड पॉइंट पब्लिक स्कूल में दसवीं कक्षा का छात्र है। खिलाड़ी के इस उपलब्धि की सूचना मिलते ही बधाई देने वालों का तांता लग गया। प्रदेश के खेल मंत्री आलोक रंजन, बिहार जूडो के कोच विकास कुमार उर्फ कुणाल, अध्यक्ष रूपा रानी, लखीसराय के कोच घनश्याम कुमार, जिला खेल पदाधिकारी परिमल, मनेर के पूर्व विधायक सूर्यदेव त्यागी, दानापुर विधायक रीतलाल यादव, जूडो संघ के संरक्षक सदस्य विकास कुमार समेत नैतिक सिंह।

विद्यालय के प्राचार्य राजाराम कुमार, निदेशक मनोज कुमार, अनंत कुमार, शशिकांत मिश्रा, विकास कुमार, कृष्णमोहन सिंह, अजित आनंद, भोली सिंह, विनय कुमार झा, सौरव कुमार आदि ने शुभकामनाएं भेंट की है। ऋषभ सावर्ण ने अपने इस उपलब्धि का श्रेय टीम के कोच और अपने माता पिता को समर्पित करने की बात कही।

Find Us on Facebook

Trending News