बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इथेनॉल उत्पादन में अब देश के अग्रणी राज्य में शामिल हो चुका है बिहार : शाहनवाज हुसैन

इथेनॉल उत्पादन में अब देश के अग्रणी राज्य में शामिल हो चुका है बिहार  : शाहनवाज हुसैन

GOPALGANJ : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और बिहार के पूर्व उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को गोपालगंज के बैकुंठपुर में वेस्टवेल बायोरिफाइनरीज प्रा. लि. के नवनिर्मित ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट का दौरा किया और अनाज से हो रहे इथेनॉल उत्पादन की पूरी प्रक्रिया देखी। वेस्टवेल बायोरिफाइनरीज प्रा. लि. के 167.5 किलोलीटर प्रतिदिन इथेनॉल उत्पादन क्षमता के प्लांट ने तीन दिन पहले से ही यानी 18 सितंबर 2023 से इथेनॉल का कमर्शियल उत्पादन शुरु कर दिया है। 

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के उद्योग मंत्री रहते हुए वेस्टवेल बायोरिफाइनरीज प्रा. लि. पहली कंपनी थी जिन्होंने बिहार इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति लाए जाने के बाद ग्रेन बेस्ड इथेनॉल उत्पादन प्लांट लगाने के लिए आवेदन किया था। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि वेस्टवेल बायोरिफाइनरीज के इथेनॉल प्लांट में इथेनॉल का उत्पादन होता हुआ देखना काफी अच्छा लगा।

बिहार में 15 प्लांट बनकर तैयार

 उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में 15 ऐसे इथेनॉल प्लांट्स बनकर लगभग तैयार हैं और कईयों ने कमर्शियल उत्पादन शुरु कर दिया है। उन्होंने कहा कि जिस काम को शुरु किया था, उसे पूरा होता हुआ देखना काफी सुखद होता है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि आज बिहार इथेनॉल उत्पादन में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो चुका है।

Suggested News