बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पानी के लिए होनेवाली हत्याओं में बिहार देश में सबसे आगे, विधानसभा में भाजपा विधायक ने पेश की रिपोर्ट तो चौंक गई सरकार

पानी के लिए होनेवाली हत्याओं में बिहार देश में सबसे आगे, विधानसभा में भाजपा विधायक ने पेश की रिपोर्ट तो चौंक गई सरकार

PATNA : पानी के लिए हत्या, वह भी बिहार में जहां माना जाता है कि सबसे ज्यादा पानी उपलब्ध है। जहां सरकार हर घर नल जल योजना को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धी मानती है, वहां पानी के लिए पूरे देश के सभी राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा हत्याएं होती है। जब सोमवार को विधानसभा में भाजपा विधायक ने इस ओर सरकार का ध्यान दिलाया तो सभी हैरान रह गए। विधानसभा में भाजपा विधायक संजय सरावगी ने प्रश्न काल में यह प्रश्न उठाया था। जिसमें बताया गया कि बिहार में पानी के मसले पर 2019 से 2021 के दौरान 112 लोगों की हत्या हुई। संजय सरावगी ने पानी को लेकर हुई हत्याओं पर कहा कि पानी के लिए देश में होने वाली हत्या में बीते तीन सालों के जो आंकड़े हैं, उसमें बिहार पहले स्थान पर है।

सत्र के आठवें दिन नल जल योजना को लेकर सवाल उठाते हुए संजय सरावगी ने कहा कि मुख्यमंत्री अपनी इस योजना की तारीफ करते नहीं थकते हैं, लेकिन इसके बावजूद आए दिन पानी के लिए लोग एक-दूसरे के खून के प्यासे हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि देश में एक साल के अंदर पानी के लिए 265 जानें गईं हैं, जिनमें से सिर्फ बिहार में 112 लोगों की हत्या हुई है. यह सरकार के लिए शर्मनाक स्थिति है. राज्य सरकार को बताना चाहिए कि आखिर क्यों पानी के लिए इतनी जानें जा रही हैं. इसे रोकने के लिए आखिर सरकार ने क्या प्रयास किए हैं।

मंत्री विजेंद्र यादव ने दिया जवाब

 बीजेपी विधायक के सवाल का जवाब देते हुए मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि ये सच है कि पानी के लिए बिहार में एक साल में 112 लोगों की हत्या हुई है लेकिन इस मामले में बिहार अव्वल है, इसे नहीं माना जा सकता. उन्होंने कहा कि जब तक पूरा आंकड़ा सही से नहीं देखेंगे, इस बारे में कुछ नहीं कह सकते. मंत्री के कहने पर संजय सरावगी ने एनसीआरबी के आंकड़ों का हवाला भी दिया

पानी को लेकर हुए झगड़ों में हुई इतनी मौतें

नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़े के हवाले से सरकार ने यह बताया कि देश में वर्ष 2019 में 90, 2020 में 118 तथा 2021 में 67 लोगों की हत्या पानी को लेकर उत्पन्न विवाद मे हुई। वहीं बिहार का आंकड़ा यह है कि 2019 में यहां 44, 2020 में 39 तथा 2021 में 29 लोगों की हत्या पानी के कारण हुई। वैसे इस संबंध में यह स्पष्ट आंकड़ा नहीं है कि हत्या की वजह तालाब-पोखर आदि की बंदोबस्ती को लेकर हुई या फिर पीने के पानी के मसले पर।

सरकार ने अपने उत्तर में क्या कहा

इस संबंध में सरकार ने अपने उत्तर में कहा कि जिला स्तर से कार्यरत टाईगर मोबाइल को गश्त हेतु निर्देश दिया जाता है। थाना स्तर पर सघन रूप से पेट्रोलिंग व कांडों का उद्भेदन कर छापेमारी की जा रही है। प्रमुख चौक-चौराहों पर सीसीटीवी भी लगाया गया है।


Suggested News