बिहार में सबसे बड़े कोविड केयर हॉस्पिटल का शुभारम्भ, गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने किया उद्घाटन

बिहार में सबसे बड़े कोविड केयर हॉस्पिटल का शुभारम्भ, गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने किया उद्घाटन

पटनाः बिहार में कोरोना के बढ़ते केस के बीच केंद्र सरकार ने बड़ी पहल की है. प्रधानमंत्री केयर्स फंड से कोरोना के लिए राज्य में पांच- पांच सौ बेड के दो बड़े अस्पतालों को खोलने का ऐलान किया गया है।एक अस्पताल का उद्घाटन आज किया गया,जल्द ही मुज़फ़्फ़रपुर में बहुत जल्द कोरोना अस्पताल की शुरूआत होगी।बिहटा में कोरोना अस्पताल का उद्घाटन केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने किया.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(DRDO) द्वारा COVID -19 के खिलाफ लड़ाई के लिए बिहार के पटना और मुजफ्फरपुर, में 500 बेड के मेक शिफ्ट हॉस्पिटल्स को (डीआरडीओ) दिल्ली कैंट में 1000 बेडेड सरदार वल्लभभाई पटेल मेकशिफ्ट हॉस्पिटल की तर्ज पर स्थापित किया जा रहा है । यह अस्पताल सीधे पीएम CARES फंड्स से कोविड अस्पताल बनाया गया है।

बिहटा में अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जिस तरह से देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है और सफलता भी प्राप्त कर रहा है उसी कड़ी में यहां अस्पताल का उद्घाटन किया गया। प्रधानमंत्री जिस तरह से कोरोना के इस संकट की घड़ी में दुनिया के लिए एक मिसाल साबित हो रहे हैं ,यह हम सभी के लिए गर्व की बात है .उनके नेतृत्व में जिस तरह से गृह मंत्री अमित शाह के दिशा निर्देश में आपदा प्रबंधन की जिस जिम्मेदारी को निभाया उसकी सराहना पूरा देश कर रहा है। आपदा प्रबंधन किसी चुनौती से कम नहीं होती ,लेकिन गृह मंत्री अमित शाह के कुशल निर्देशन में हर चीज आसान हो जाता है।कोरोना की लड़ाई में दुनिया ने प्रधानमंत्री जी के सुझाव को किसी न किसी रूप में अपनाया है।आज हमारे प्रधानमंत्री देश के साथ साथ दुनिया के नेता है ।

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बिहार के लोगों को यह भरोसा दिलाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोविड-19 की लड़ाई में बिहार को काफी मदद किया है और आगे भी जारी रहेगा । नित्यानंद राय ने कहा कि कोरोना की महामारी सिर्फ बिहार या हमारे देश तक सीमित नहीं है यह एक वैश्विक समस्या बन चुकी है बावजूद इसके भारत जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार महामारी से न सिर्फ निपट रहा है बल्कि इस चुनौती को पार पाते हुए बाहर निकल रहा है यह अपने आप में सराहनीय  है और यह इसलिए मुमकिन हो सका है क्योंकि प्रधानमंत्री जी का कुशल मार्गदर्शन देश को हासिल है।

गृह मंत्री ने आगे कहा कि इस अस्पताल में वह सारी सुविधाएं उपलब्ध है जो देश के किसी हाईटेक अस्पताल में उपलब्ध है, यानी आपको अपने इलाज के लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है और यहां हर तरह की सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध है. इसके लिए किसी तरह के पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। कोई भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति बिना रेफर के सीधे ईलाज हेतु आ सकते है | बिहटा में कोविड अस्पताल जो बनाया गया है वो श्रम मंत्रालय भारत सरकार के ईएसआईसी अस्पताल में स्थापित किया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News