बिहार के इन सात शहरों में होंगे JEE Main Exam 2020, 12 शिफ्टों में 10 लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

बिहार के इन सात शहरों में होंगे JEE Main Exam 2020, 12 शिफ्टों में 10 लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

DESK: जईई-मेन की परीक्षा को स्थगित कराने के हंगामे के बीच एनटीए की तरफ से तैयारी की जा रही है. कोरोना को देखते हुए एनटीए ने परीक्षा केंन्द्रों की संख्या को बढ़ाया गया है. बिहार में जेईई मेन की परीक्षा सात शहरों में होगी. परीक्षा से संबंधित जानकारी सभी शहरों के केन्द्राधीक्षक को भेजी जा चुकी है. परीक्षा एक से छह सितंबर तक आयोजित होनी है. इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी  ने बिहार के सात शहरों में 43 सेंटर बनाये हैं.

एनटीए के अनुसार यह परीक्षा पटना के 20, भागलपुर के चार, मुजफ्फरपुर के छह, दरभंगा के पांच, गया के चार, पूर्णिया और आरा के दो-दो सेंटर पर में आयोजित होगी. एनटीए ने कहा कि 99 प्रतिशत छात्रों को पहली प्राथमिकता वाले शहर का सेंटर आवंटित किया गया है. बिहार में जेईई मेन 2 में 61,583 अभ्यर्थी शामिल होंगे.

वहीं, जनवरी में हुए जेइइ मेन में 53,060 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इसके लिए 27 सेंटर बनाये गये थे. एनटीए ने कहा कि कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए सेंटरों की संख्या बढ़ायी गयी है. जेईई मेन ऑनलाइन आयोजित होगा. जेईई मेन के शिफ्ट्स की संख्या बढ़ा दी गयी है. पहले यह परीक्षा 8 शिफ्ट में आयोजित होती थी. इस बार परीक्षा 12 शिफ्ट में आयोजित होगी.

मालूम हो कि छात्र लगातार जेईई और नीट की परीक्षा को स्थगित कराने की मांग कर रहे हैं. बच्चों का कहना है कि कोरोना काल में परीक्षा कराना बिल्कुल गलत है. उन्हें परीक्षा सेंटरों पर जाने में डर लग रहा है उनका कहना है कि लॉकडाउन ट्रासपोर्टेशन की समस्या है. 200-300 किलोमीटर ट्रैवल करके एग्जाम देने जाना उनके लिे संभव नहीं है. जान को जोखिम में डाल कर वह एग्जाम नहीं देना चाहते. यही नहीं परीक्षा स्थगित कराने की मांग को लेकर बच्चों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था लेकिन कोर्ट सारी जिम्मादारी सरकार को दे दी है.

Find Us on Facebook

Trending News