बिहार को मिल रहा नया एयरपोर्ट, जानिए किस महीने से शुरू होगी उड़ान

बिहार को मिल रहा नया एयरपोर्ट, जानिए किस महीने से शुरू होगी उड़ान

Desk: दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सहरसा समेत आसपास के जिलों लाखों लोगों के लिए अच्छी खबर है. अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई व बेंगलुरु के लिए विमानों के उड़ान के शुरू होंने की संभावना है. 

उड़ान की संभावनाओं का जायजा लेने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज दरभंगा एयरपोर्ट पर चल रहे निर्माण का जायजा लेने के लिए आएंगे. सूत्रों के अनुसार, मंत्री हरदीप सिंह पुरी दरभंगा में यह घोषणा कर सकते हैं कि कब से दरभंगा से विमानों का परिचालन दिल्ली, मुंबई व बेंगलुरु के लिए शुरू होगा. एयपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार स्पाइसजेट की ही फ्लाइट दरभंगा से इन शहरों के लिए ऑपरेट करेगी.

गौरतलब है कि दरभंगा एयरपोर्ट के अंतरिम टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. यहां 6 चेक इन काउंटर होंगे. भारतीय वायु सेना के अंतर्गत आने वाले दरभंगा एयरपोर्ट सभी आवश्यक यात्री सुविधाओं के साथ व्यस्ततम समय में 100 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा. इस हवाई अड्डे को बोइंग 737-800 जैसे विमानों के लिए अनुकूल बनाने के लिए रनवे को मजबूत करने, टैक्सी-वे को जोड़ने और कनेक्टिंग रोड के साथ नए एप्रन का निर्माण कार्य चल रहा है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

साथ ही प्री-फैब टर्मिनल भवन का निर्माण, सड़क नेटवर्क को जोड़ना, आने वाले विमानों के लिए रनवे और फैलाव क्षेत्र को मजबूती प्रदान करना और एक लिंक टैक्सी ट्रैक का निर्माण शामिल है. इसकी लागत  92 करोड़ है. गौरतलब है कि दरभंगा में अंतरिम सिविल एन्क्लेव की बुनियाद 24 दिसंबर, 2018 को रखी गई थी.

Find Us on Facebook

Trending News