बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BSEB ने 21 जुलाई तक डमी पंजीयन के ऑनलाइन सुधार की बढाई तिथि, बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने जताई आपत्ति

BSEB ने 21 जुलाई तक डमी पंजीयन के ऑनलाइन सुधार की बढाई तिथि, बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने जताई आपत्ति

PATNA : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता अभिषेक कुमार ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के उस आदेश पर घोर आपत्ति दर्ज की है. जिसमें निर्देश दिया गया है कि वर्ष 2021 में इंटर और मैट्रिक परीक्षा के लिए पंजीकृत छात्र / छात्राओं के डमी पंजीयन/ अनुमति कार्ड में त्रुटि का ऑनलाइन सुधार हेतु 21 जुलाई तक के लिए ही अवधि विस्तार दिया गया है. ज्ञात हो कि बोर्ड द्वारा पूर्व में जारी पंजीयन के डमी कार्ड में आनलाइन त्रुटि सुधार हेतु 14 जुलाई तक समय निर्धारित था. 

उन्होंने कहा कि राज्य में  कोरोना महामारी व संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पूरे बिहार में 31 जुलाई तक पूर्ण लॉक डाउन कर दिया है. जिसमें सभी शिक्षण संस्थान के साथ-साथ साइबर कैफे भी बंद कर दिए गए है. ऐसे में बोर्ड के निदेश के बाद जहां छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों में भ्रम व उहापोह की स्थिति बन गई है, तो वही शैक्षिक संस्थानों के प्रधान व शिक्षकों में भी अफरातफरी की स्थिति बनी हुई है. 

अभिषेक ने कहा कि एक तरफ राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के लगातार फैलने एवं इसकी भयावहता को देखते हुए सभी को घर से बाहर ना निकलने का निर्देश व सलाह दिया जा रहा है तथा पूरे राज्य में लॉकडाउन भी लगाया गया है.  वहीं दूसरी तरफ बोर्ड के द्वारा इस तरह का निर्देश देकर  छात्र-छात्राओं तथा उनके अभिभावकों सहित शिक्षण संस्थानों के प्रधान व शिक्षकों को अनावश्यक मानसिक तनाव के साथ साथ संक्रमण काल में उन्हें घर से बाहर निकलने के लिए बाध्य किया जा रहा है. जो सर्वथा वर्तमान परिस्थिति में अनुचित है. 

उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव व बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष से मांग की है कि अविलंब इस निर्देश पर संज्ञान ली जाए और जब तक राज्य में स्थिति सामान्य ना हो तब तक छात्र व छात्राओं के हित में बोर्ड के द्वारा किसी भी प्रकार के पंजीयन व उसके त्रुटि में सुधार, परीक्षा फॉर्म भरने आदि कार्यों पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News