बिहार में अगले 48 घंटे बिगड़ा रहेगा मौसम, कभी तेज आंधी तो कभी तेज धूप

बिहार में अगले 48 घंटे बिगड़ा रहेगा मौसम, कभी तेज आंधी तो कभी तेज धूप

N4N Desk: भारतीय मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. अगले 48 घंटे तक मौसम बिगड़ा रहेगा. इस दौरान तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रहेगा. 16 से 18 अप्रैल तक मौसम में काफी बदलाव होंगे. कभी बरसात होगी, तो कभी तेज हवा बहेगी. इस दौरान गर्मी भी जोर मारती रहेगी. हालांकि यह प्रभाव पूरे बिहार की मौसमी दशाओं में देखने को मिलेगा. मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि 18 अप्रैल के बाद गर्मी नियमित हो जायेगी. 

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक यह मौसमी बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के चलते है. अप्रैल में पश्चिमी विक्षोभ के असरदार होने का यह दूसरा स्पेल है. इससे पहले ऐसा अप्रैल के प्रथम सप्ताह में देखने को मिला था. बिहार में लगातार साइक्लोनिक असर देखने को मिलेगा. बिहार में यह साइक्लोनिक दबाव समुद्र सतह से डेढ़ से दो किलोमीटर ऊपर रहेगा. 

गर्मी का असर सड़कों पर भी देखने को मिला. शहर की लाइफ लाइन मानी जाने वाली बेली रोड पर दोपहर में बहुत कम वाहन देखने को मिले. शाम को छह बजे तक शहर में 37 से 38 डिग्री सेल्सियस तक तापमान  रहा.  गर्मी की वजह से ओजोन की मात्रा भी रोज की अपेक्षा सोमवार को ज्यादा रही. सोमवार को शहर में ओजोन की मात्रा  60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर  से ऊपर रही. जानकारी के मुताबिक अप्रैल माह में लगातार पड़ रही गर्मी के चलते ओजोन मुख्य प्रदूषणकारी बन गया है. ओजोन गैस का सबसे अधिक उत्सर्जन वाहनों के इंजन से निकलने वाली ऊष्मा के गर्म वातावरण से रिएक्शन से होता है. ओजोन सांस के जरिये शरीर में पहुंच कर नुकसान पहुंचाता है.  

Find Us on Facebook

Trending News