बिहार के इन तीन शहरों में पर्यटन विभाग बनाएगा फाइव स्टार होटल, दो जगहों के लिए एक सप्ताह में जारी होगा टेंडर

बिहार के इन तीन शहरों में पर्यटन विभाग बनाएगा फाइव स्टार होटल, दो जगहों के लिए एक सप्ताह में जारी होगा टेंडर


पटना। लंबे समय से बिहार में फाइव स्टार होटल की जरुरत महसूस की जा रही थी, जिसे अब खत्म करने की तैयारी शुरू कर दी है। पर्यटन विभाग की मानें तो राज्य में पांच सितारा होटल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। प्रदेश के पटना, नालंदा, बोधगया, में बनने वाले इन होटलों के निर्माण का काम अप्रैल महीने में शुरू हो जायेगा. गया, नालंदा और बोधगया में जगह चिन्हित कर ली गयी है. इस माह के अंत में होने वाली विभागीय बैठक में इस पर मुहर लग जायेगी.

एक सप्ताह में जारी होगा टेंडर

पर्यटन विभाग के मंत्री जिवेश कुमार ने गुरुवार को इसकी समीक्षा की, जिसमें यह बताया गया है कि पटना के बांकीपुर डिपो परिसर और होटल पाटलिपुत्र अशोक परिसर के लिए अगले एक सप्ताह में टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। उन्होंने बताया कि  पाटलिपुत्रा होटल 1.5 एकड़ जमीन पर बना हुआ है. यहां 46 कमरे हैं, लेकिन जब इसे पांच सितारा होटल के रूप में विकसित किया जायेगा. इसमें 80 से 100 कमरे होंगे. यहां भी मॉल, जिम सहित अन्य सुविधाएं होंगी. साथ ही, बांकीपुर बस स्टैंड की साढ़े तीन एकड़ जमीन पर सेवेन स्टार होटल बनाने का सरकार ने फैसला लिया है. यहां बनने वाले होटल में 150 से 200 कमरे होंगे. इसी तरह  गया, नालंदा व बोधगया में जमीन भी चिह्नित कर लिया गया है।

बड़ी कंपनी को ही मिलेगा निर्माण का काम

पर्यटन विभाग पांच सितारा होटल बनाने की जिम्मेदारी वैसी कंपनी को देने का निर्णय लिया है, जिसका पिछले तीन सालों में कम- से- कम पांच सौ करोड़ का टर्न ओवर होगा.



Find Us on Facebook

Trending News