बिहार में तीसरे फेज का कोरोना वैक्सीनेशन शुरू, यहां जानिए कहां है आपका नजदीको वैक्सीनेशन सेंटर

बिहार में तीसरे फेज का कोरोना वैक्सीनेशन शुरू,  यहां जानिए कहां है आपका नजदीको वैक्सीनेशन सेंटर

PATNA : 01 मार्च से बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे फेज की शुरूआत हो चुकी है. पहला चरण 16 जनवरी से शुरू हुआ था जिसमें हेल्थवर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई गई थी. दूसरे फेज में फ्रंटलाइनर्स को वैक्सीनेशन के लिए आमंत्रित किया गया था. अब तीसरे फेज में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि इस बार सरकारी और निजी दोनों ही अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. ऐसा होने से लोगों को अपनी बारी का ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. बता दें कि 01 मार्च से रेजिस्ट्रेशन शुरू होगा और 02 मार्च से लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. 

यहां जानने वाली बात यह है कि सरकारी अस्पतालों में जहां कोरोना के टीके मुफ्त में लगेंगे वहीं राज्य सरकार ने निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीनेशन को फ्री कर दिया है। यह पूरी तरह से व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह कहां टीका लगवाना चाहता है. तीसरे फेज में सरकार ने सीनियर सिटीजन को शामिल किया है. इसके साथ ही 45 से 59 साल के वैसे लोग जो किसी तरह की गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, उन्हें भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा. तीसरे फेज को लेकर बिहार में व्यापक तैयारियां की गई है और दो दिन का ड्राई रन भी कराया जा चुका है. बिहार में तीसरे फेज के वैक्सीनेशन के लिए कुल 1600 सेंटर्स बनाए गए हैं. 01 मार्च से 700 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू होगा. 15 मार्च से इसकी संख्या बढ़कर 1000 हो जाएगी. क्रमबद्ध तरीके से धीरे धीरे सेंटरों की संख्या बढ़ाई जाएगी. 16 से 31 मार्च तक 1200, तो 01 से 15 अप्रैल तक 1500 केंद्रों पर टीके लगाएं जाएंगे. 16 से 30 अप्रैल के बीच बिहार में सभी 1600 केंद्रों पर कोरोना के टीके लगेंगे. 

कोरोना के टीके को लेकर इस बार भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया रहेगी. वैसे लोग जो वैक्सीन लगवाना चाहते हैं वो अपना रेजिस्ट्रेशन ऐप या फिर वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं. रेजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड और मोबाइल साथ में होना जरूरी है. ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को कोविड पोर्टल 2.0 पर डालना होगा, जिसके बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. लोग रजिस्ट्रेशन की तारीख, वक्त और जगह लोग खुद तय कर सकते हैं. एक मोबाइल नंबर पर परिवार के चार सदस्य ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्टर्ड हो सकते हैं.

Find Us on Facebook

Trending News