मंत्री ने किया स्वीकार:बिहार में मानक अनुरूप चिकित्सक, नर्स की भारी कमी,10 हजार की आबादी पर सिर्फ इतने हैं डॉक्टर.....

मंत्री ने किया स्वीकार:बिहार में मानक अनुरूप चिकित्सक, नर्स की भारी कमी,10 हजार की आबादी पर सिर्फ इतने हैं डॉक्टर.....

पटना। बिहार में प्रति दस हजार की आबादी को सेवा देने के लिए चिकित्सा और नर्सों की संख्या 45 होनी चाहिए जबकि राज्य में 10000 की आबादी पर मात्र 8 डॉक्टर एवं 2 नर्स ही पदस्थापित हैं। इस सवाल के जवाब में मंत्री मंगल पांडे ने सदन को अवगत कराते हुए बताया है कि राज्य में निबंधित के एलोपैथिक चिकित्सकों की संख्या 35000, आयुष नर्सों चिकित्सा के अन्तर्गत आयुर्वेदिक चिकित्सकों की 33922, होमियोपैथिक चिकित्सक34257, यूनानी चिकित्सकों 5203, दन्त चिकित्सकों की कुल 6130 तथा नर्स 31414 नियुक्ति की गई है।

उक्त बातें बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने विधानसभा में कही है। विपक्ष की तरफ से उनसे WHO के मानकों के अनुसार नियुक्ती को लेकर सवार किया गया था. जिस पर सरकार की तरफ से पक्ष रखते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में 12 करोड़ की आबादी पर 1.20 लाख चिकित्सकों की आवश्यकता है। जिसमें सभी को मिलाकर लगभग 1.19 लाख की नियुक्ति सरकार की तरफ से की गई है। 

राज्य में मानक के अनुरूप चिकित्सक, नर्स एवं अन्य मानव संसाधन उपलब्ध कराने के का प्रयास जारी है। बहुत कम दिनों में सरकार इन मानकों को पूरा कर लेगी। इसी उद्देश्य के तहत प्रदेश में 11 नये मेडिकल कॉलेज, 23 नये GNM स्कूल, 54 नये नर्सिंग स्कूल तथा 28 नये पारा मेडिकल संस्थान खोले जा रहे है। यह प्रयास. किया जा रहा है कि मानक के अनुसार चिकित्सक, नर्स एवं पारा मेडिकल मानव संसाधन उपलब्ध हो जाय। नये संस्थानों को खोले जाने से आने वाले समय में इनकी संख्या में वृद्धि होगी। राज्य सरकार द्वारा बिहार तकनीकी सेवा आयोग की अनुशंसा के आलोक में वर्ष 2020 में माह जुलाई से सितम्बर तक कुल 929 विशेषज्ञ चिकित्सा पदाधिकारी एवं 3186 सामान्य चिकित्सा पदाधिकारी की नियुक्ति कर आवश्यकता एवं उपलब्धता के आधार पर विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में पदस्थापित किया गया है।

साथ ही मंत्री ने यह स्वीकार किया कि वर्तमान में विशेषज्ञ चिकित्सा पदाधिकारी के 3706 शिक्षकों एवं सामान्य चिकित्सा पदाधिकारी के 2632 अर्थात कुल 6338 पद रिक्त है ।उक्त रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु अधियाचना सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बिहार तकनीकी सेवा आयोग को भेजी जा चुकी है ।

आयुर्वेद चिकित्सा पदाधिकारियों की नियुक्ति हेतु अनुशंसा प्राप्त होने के उपरांत आवश्यकता एवं उपलब्धता के अनुसार चिकित्सा पदाधिकारियों की पदस्थापना की जाएगी। राज्य में स्टाफ नर्स ग्रेड 18 कुल 14198 पद स्वीकृत है ।जिसमें विरुद्ध 10165 स्टाफ नर्स ग्रेड ए कार्यरत हैं।

 9130 स्टाफ नर्स ग्रेड ए की अधियाचना बिहार तकनीकी सेवा आयोग को भेजी गई थी। उसमें से 5097 की अनुशंसा अभी तक प्राप्त हो चुकी है। जिनका पदस्थापन भी किया जा चुका है । शेष की अनुशंसा प्राप्त होते ही पदस्थापित किया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News