मौसम वैज्ञानिकों ने किया खुलासा,आखिर क्यों बढ़ रही है अचानक गर्मी, क्या इस साल टूट जाएगा रिकार्ड

मौसम वैज्ञानिकों ने किया खुलासा,आखिर क्यों बढ़ रही है अचानक गर्मी, क्या इस साल टूट जाएगा रिकार्ड

PATNA. बिहार में गर्मी का पारा लगातार बढ़ रहा है ।राजधानी पटना में दिन भर गर्मी की स्थिति बनी रही। शुक्रवार को भी राज्य के अधिकतर हिस्सों में पारा 3 से 5 डिग्री तक ऊपर चढ़ा ।भागलपुर सूबे में दूसरे दिन सबसे ज्यादा गर्म रहा और पारा फरवरी में ही 33.7 डिग्री तक पहुंच गया। पूरी रात की गर्मी का पारा ऊपर बना रहा ।आखिर ऐसा क्यों हो रहा है राज्य की जनता भी गर्मी के तल्ख तेवर से सकते में है। लोगों को लग रहा है कि क्या इस साल गर्मी अपना रिकॉर्ड तोड़ देगी। समय से पहले सुबह में पारे के चढ़ने से लोग चिंतित हैं।

मौसम वैज्ञानिकों ने क्या कहा?

राज्य में लगातार बढ़ रही गर्मी और चढ़ रहे पारों को लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि बार-बार प्रति चक्रवात आने की वजह से ऐसा हो रहा है। बता दें कि प्रदेश में पिछले 3 महीनों में प्रतिचक्रवात की बारंबारता की वजह से समय से पहले वातावरण गर्म हो गया है। अभी फरवरी महीने का अंत होने में 1 दिन बाकी है लेकिन पारा 34 डिग्री तक पहुंच गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना का मानना है कि सूबे में पारे में इस तरह की बढ़ोतरी संभावित और पूर्वानुमानित है।लोगों की चिंता को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया है कि बार-बार प्रति चक्रवात आने की वजह से ऐसा हो रहा है। अभी पारे में भले ही बढ़ोतरी दिख रही हो लेकिन आने वाले समय में पूरे प्रदेश भर में गर्मी सामान्य से थोड़ी कम ही रहेगी। क्योंकि बिहार और झारखंड के आस-पास ही प्रतिचक्रवात आ रहा है। यह स्थिति बनने से बारिश का सिस्टम कमजोर हो जाता है ।बीते महीनों भी यही हुआ है। जिस समय देश के बाकी हिस्सों में शीतलहर की स्थिति थी यहां सुबह में आसमान आग बरसा रहा था। इतना ही नहीं प्रतिचक्रवात ने उत्तर दिशा से आ रही बर्फीली हवाओं की राह भी रोक ली थी।  बारिश ना के बराबर हुई ।बताया गया है कि पिछले 3 महीनों में बारिश 90% तक कम हुई है ।यही वजह है कि वातावरण में नमी की मात्रा काफी कम हुई है।

Find Us on Facebook

Trending News