BIHAR NEWS: पंचायत चुनाव का बिगुल बजते ही प्रशासनिक खेमा तैयार, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिए जरूरी दिशा-निर्देश

BIHAR NEWS: पंचायत चुनाव का बिगुल बजते ही प्रशासनिक खेमा तैयार, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिए जरूरी दिशा-निर्देश

KHAGARIA: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल बजते ही सूबे के हर जिले में प्रशासनिक महकमा एक्टिव हो गया है। एक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर चुनाव संबंधी जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं, ताकि बाद में प्रत्याशी या मतदाताओं को किसी तरह की समस्या से दो-चार ना होना पड़े। 

खगड़िया जिले में 9000 कर्मी चुनाव कार्य में शामिल होंगे। एक साथ पूरे जिले में अंतिम चरण तक आदर्श अचार संहिता लागू रहेगी। इसके अलावा प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार के लिए धार्मिक स्थलों का इस्तेमाल करने पर पूर्णतः रोक लगा दी गई है। जिला परिषद, मुखिया,  समिति और वार्ड सदस्यों के लिए ईवीएम से होंगे चुनाव। जबकि सरपंच और पंच के लिये बैलेट पेपर से मतदान प्रक्रिया संपन्न की जाएगी। प्रत्येक चरण में दो आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। वहीं दो प्रखंडों में एक साथ मतदान होने की स्थिति में एक-एक आदर्श मतदान केंद्र दोनों प्रखंड में बनाये जाएंगे।

मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक जारी रहेगी। इसके अलावा अभ्यर्थियों को नामांकन वापस लेने के दिन ही चुनाव चिन्ह मिल जाएगा। जिले के 5 केंद्रों पर 9000 कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण। शुक्रवार को शेष 15 मास्टर ट्रेनरों का होगा प्रशिक्षण। चुनाव के लिए कुल 160 मास्टर ट्रेनर को लेना है प्रशिक्षण। जिले के 25 प्रतिशत बूथों पर 400 महिला कर्मियों की तैनाती की जाएगी। इन बूथों पर प्रत्येक टीम में 2 महिला कर्मी रहेंगी शामिल।

29 सितंबर को जिले के परबत्ता प्रखंड से शुरू होगा मतदान। इन सीटों के लिये 7 से 13 सितंबर तक भरे जाएंगे नामांकन के पर्चे। अंतिम चरण में 8 दिसम्बर को चौथम प्रखण्ड में होगा चुनाव। इन सीटों के लिये 26 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक भरे जाएंगे पर्चे। आपको बता दें, जिलाधिकारी ने पंचायत आम निर्वाचन 2021 के कार्यक्रम, चरणवार मतदान केंद्रों की संख्या, पीसीसीपी पार्टियों की संख्या, प्रखंडवार मतदान केंद्रों की संख्या, प्रखंड वार मतदाताओं की संख्या, आदर्श आचार संहिता, उपलब्ध ईवीएम/मत पेटिकाओं की संख्या के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार द्वारा जारी किए गए अधिसूचना के साथी खगड़िया जिला के पंचायत निकाय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

Find Us on Facebook

Trending News