BIHAR NEWS: बाढ़ की त्रासदी के बीच प्रशासन की खास पहल, 308 अल्पसंख्यक उद्यमियों को मुहैया कराया रोजगार ऋण

BIHAR NEWS: बाढ़ की त्रासदी के बीच प्रशासन की खास पहल, 308 अल्पसंख्यक उद्यमियों को मुहैया कराया रोजगार ऋण

KATIHAR: कटिहार में बाढ़ की त्रासदी के बीच यह तस्वीर जरा हटके है। दरअसल अल्पसंख्यक बहुल जिला कटिहार में अल्पसंख्यक वर्ग के उद्यमियों को रोजगार सृजित करने के लिए बिहार सरकार बड़े पैमाने पर ऋण मुहैया करवा रहे है। इसी को लेकर कटिहार में 308 उद्यमियों से ऋण एग्रीमेंट का कार्य जारी है।

बताते चलें 7.65 करोड़ की राशि जिन 308 उद्यमियों में वितरित किया जाना है, उसमें से अल्पसंख्यक वर्ग के महिलाओं की संख्या अधिक है। महज 5% ब्याज पर अल्पसंख्यक वर्ग के उद्यमी रोजगार सृजित कर खुद को आर्थिक रूप से मजबूत करने के साथ-साथ अन्य लोगों के लिए भी रोजगार सृजित करने के लिए ये ऋण कैसे वरदान साबित हो रहा है। इस पर जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी और ऋण के लाभ लेने वाले लोगो ने बताया कि ये किसी वरदान से कम नहीं है।


इस योजना को लेकर जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी चंदन कुमार ने बताया कि सीएम अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना अंतर्गत 308 लोगों का वित्तीय वर्ष 2020-21 में चयन हुआ है। इन सभी को 7.65 करोड़ की राशि आवंटित की जानी है। इसमें 70 फीसदी ग्रामीण और 30 फीसदी शहरी लोगों को शामिल किया जाता है। इस ऋण के लिए जिनका चयन किया जाता है, उसमें यह ध्यान रखा जाता है कि आवेदनकर्ता मैट्रिक पास हों, उनका इरादा स्थिर हो तथा उसमें रोजगार सृजन का अवसर रहे, यदि इनमें महिलाएं होती हैं तो उनका विशेष ध्यान रखा जाता है। इस ऋण की कारगरता इसी से समझा जा सकता है कि जितने लोगों का चयन किया जाता है, उससे 10 गुना अधिक आवेदन आते हैं। इसे 5 प्रतिशत रेट से त्रैमासिक रूप से चुकाना होता है। इससे आगे टलकर और बड़ा लोन ले सकते हैं। वहीं सही वक्त पर चुकाने पर रेट 4.50 फीसदी हो जाता है। 

Find Us on Facebook

Trending News