बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : बिहार के इस अस्पताल को किया गया सेना के हवाले..विशेष विमान से आर्मी पहुंची

BIHAR NEWS : बिहार के इस अस्पताल को किया गया सेना के हवाले..विशेष विमान से आर्मी पहुंची

PATNA : पटना के बिहटा स्थित सेना के ईएसआई हॉस्पिटल की जिम्मेदारी अब पूरी तरह सेना ने संभाल ली है। जिसके बाद अब इस अस्पताल में 500 बेड की कोविड बेस्ड हॉस्पिटल बनाने की तैयारी शुरू हो गई है।  जिसमें 100 बेड आईसीयू के लिए होंगे।  गुरुवार देर शाम पूर्वोत्तर स्थित आर्मी बेस से सेना की दो फिल्ड हॉस्पिटल की टीम वायुसेना के विशेष विमान से पटना पहुंची। इस टीम में स्पेशल डॉक्टर मेडिकल स्टाफ की 80 सदस्य शामिल है। साथ ही एंबुलेंस सहित अन्य चिकित्सा उपकरण भी लाए गए हैं।

 बताया गया कि अब बिहटा ईएसआई अस्पताल को संचालित करने के लिए लगभग 50 परसेंट मैन पावर की जरूरत पूरी हो गई है। जल्द ही सेना के नॉर्दन, सेंट्रल स्थित अन्य कमांड से बाकी मेडिकल टीम भी पहुंच जाएगी।  फिलहाल अस्पताल को पूरी तरह से शुरू करने के लिए कुछ अन्य चिकित्सा उपकरणों और दवाओं का इंतजार किया जा रहा है। जिसके बाद अस्पताल के 500 बेड पर इलाज शुरू किया जा सकेगा। कोविड अस्पताल में हर तरह की अत्याधुनिक चिकित्सक सुविधा उपलब्ध होगी। अस्पताल में आईसीयू के साथ अन्य सभी बेड पर पर ऑक्सीजन का इंतजाम होगा। आईसीयू में मॉनिटरिंग उपकरण और वेंटीलेटर उपलब्ध होंगे। हर तरह के जांच की सुविधा होगी। 

 सेना की टीम को ठहराने के लिए अस्पताल के गेस्ट हाउस और हॉस्टल में इंतजाम किया गया है। वहीं अस्पताल शुरू करने को लेकर सेना के डॉक्टरों और ईएसआई अस्पताल और प्रशासन की टीम के बीच एक बैठक भी हुई है।

 बता दें कि यह बिहटा के ईएसआई हॉस्पिटल में पिछले 1 महीने से कोविड-19 ताल बनाने की कवायद की जा रही है जिसमें फिलहाल लगभग 200 बेड कोविड-19 ताल के रूप में शुरू किए गए हैं अस्पताल की क्षमता 500 बिस्तरों की है.


Suggested News