BIHAR NEWS: गणेश चतुर्थी पर सैंड आर्टिस्ट ने बनाई बप्पा की खूबसूरत कलाकृति, बच्चों ने सीखी इको-फ्रेंडली मूर्ति बनाने की कला

BIHAR NEWS: गणेश चतुर्थी पर सैंड आर्टिस्ट ने बनाई बप्पा की खूबसूरत कलाकृति, बच्चों ने सीखी इको-फ्रेंडली मूर्ति बनाने की कला

PATNA: आज गणेश चतुर्थी है, जिसको लेकर पूजा पंडालों में गणेश जी की मूर्तियां भी स्थापित की जा रही है। जिस तरह से बिहार में बड़े स्तर पर नवरात्र मनाया जाता है। ठीक वैसे ही महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी की धूम रहती है। इन दस दिनों तक पूरा राज्य बप्पा की आराधना में लीन रहता है।

महाराष्ट्र की पहचान ही वहां के गणेशोत्सव से होती है। खैर, वहां से निकलकर अपने राज्य बिहार की बात करें तो यहां भी विघ्नहर्ता के आगमन में कोई कमी नहीं रखी जाती। बिहार में रह रहे मराठी परिवार की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस अवसर पर पटना के किलकारी भवन में भी भगवान गणेश का आह्वान किया गया। हालांकि इसका तरीका जरा हटके था। किलकारी भवन में सैंड आर्टिस्ट ने बप्पा की मूर्ति को रेत पर उकेरा, जो कि काफी सराहनीय है। इको-फ्रेंडली मूर्ति बनाकर पर्यावरण बचाने का भी संदेश दिया गया। इस मूर्ति में भगवान गणेश को लेटे हुई मुद्रा में दिखाया गया है और उनका मनपंसद मिष्ठान लड्डू भी उनके करीब रखा गया है।

यह आकृति को पटना सिटी के रहने वाले सैंड आर्टिस्ट रूपेश कुमार ने बनाया है। आर्टिस्ट रूपेश ने बताया कि यहां बच्चों को इको फ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा बनाना सिखाया गया है। जिसको लेकर बच्चो में खासा उत्साह देखा गया। रूपेश बालू की आकृति बनाने में माहिर माने जाते है। कई अवसरों पर इन्होंने गंगा किनारे कई तरह की आकृति बनाई है जिसे दूर दूर से लोग देखने के लिए भी पहुचते है। इस बालू के रेत से निर्मित गणेश जी की मूर्ति को देखने के लिए भी दूर दूर से लोग पहुच रहे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News