विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल ईवीएम से होगा पंचायत चुनाव, दो माह के विवाद के बाद बनी सहमति

विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल ईवीएम से होगा पंचायत चुनाव, दो माह के विवाद के बाद बनी सहमति

Patna : बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर दो माह से भी अधिक समय से चल रहा ईवीएम विवाद अब लगभग खत्म हो गया है। जिसमें आखिरकार यह तय हो गया है कि पहली बार पंचायत चुनाव में ईवीएम से वोटिंग कराई जाएगी। हालांकि इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग और चुनाव आयोग के बीच ईवीएम की खरीदी पर सहमति मिली है। चुनाव आयोग ने सिंगल ईवीएम की खरीदी को मंजूरी दी है। इसके बाद भी चुनाव ईवीएम से ही कराए जाएंगे।

सिंगल पोस्ट पर मंजूरी

नई दिल्ली में दोनों आयोग की बैठक में पंचायत चुनाव को लेकर सहमति बनी। चुनाव आयोग ने सिंगल पोस्ट ईवीएम के मॉडल को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग और भारत निर्वाचन आयोग के बीच हुए इस सुलह से एक बात स्पष्ट हो गया है कि अब पंचायत चुनाव में बेवहज कोई विलम्ब नहीं होगा और जल्द ही मतदान के तारीखों का ऐलान हो जायेगा.  भारत निर्वाचन आयोग के साथ हुई बात-चीत पर अब बिहार निर्वाचन आयोग के आयुक्त की मुहर लगना मात्र बांकी है. जिसके बाद चुनाव के कार्यक्रम तय कर दिये जाएंगे. आयोग के स्तर पर अधिसूचना भी तैयार की जा रही है.

वहीं पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने 15 जून के पहले चुनावी प्रक्रिया शुरू हो जाने की बात कही है. बता दें कि वर्तमान त्रिस्तरीय पंचायती राज का कार्यकाल 15 जून को खत्म होने जा रहा है। लेकिन विवाद के निपटारे के बाद अब समय से चुनाव होने के आसार हैं जिसके बाद प्रशासक नियुक्त करने की नौबत नहीं आएगी। 

दरअसल, राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए मल्टी पोस्ट ईवीएम की खरीदारी की तैयारी की थी, जिसके लिए राज्य सरकार की तरफ से 122 करोड़ रुपए स्वीकृत भी किए गए थे। लेकिन, पेच चुनाव आयोग ने लगा दिया, जिसने ईवीएम की खरीदारी को मंजूरी नहीं दी। जिसके बाद मामला कोर्ट में पहुंच गया। लगभग दो माह का समय गुजरने के बाद हाईकोर्ट ने दोनों आयोगों को आपस में बैठकर विवाद को हल करने के लिए कहा था। 


Find Us on Facebook

Trending News