कोरोना के बीच चैत नवरात्र आज से, नहीं दिखा चांद, अब बुधवार को रमजान का पहला रोजा

कोरोना के बीच चैत नवरात्र आज से, नहीं दिखा चांद, अब बुधवार को रमजान का पहला रोजा

PATNA : कोरोना महामारी के बीच आज चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गई है। नवरात्र के पहले दिन देवी शक्ति की पूजा की जाती है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार लोग मंदिरों में पूजा नहीं कर सकेंगे। ऐसे में लोग घर में ही नवरात्र की पूजा करेंगे। वहीं मुस्लिमों के पवित्र रमजान का पहला रोजा बुधवार को रखा जाएगा। 

महावीर मंदिर में पूजा की विशेष व्यवस्था

चैत्र नवारात्र को लेकर पटना स्टेशन के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में पूजा की विशेष व्यवस्था की गई है। मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि विक्रम संवत 2078 शुरू हो रहा है।यह सनातन नववर्ष की शुरुआत का दिन है। इस दृष्टिकोण से चैत्र नवरात्र का विशेष महत्व है। उन्होंने बताया कि विधि विधान से महावीर मंदिर में कलश स्थापना होगी। 9 दिन तक वाल्मीकि रामायण और रामचरितमानस का पाठ किया जाएगा उन्होंने बताया कि रामनवमी के दिन महावीर हनुमान श्री राम और सभी देवताओं को नए वस्त्र धारण कराए जाएंगे

बुधवार को होगा रमजान का पहला रोजा

चैत्र नवरात्र के साथ मुस्लिमों के पवित्र रमजान शुरू होना था लेकिन इसमें 1 दिन की देरी हो गई है। बताया जा रहा है ईद का चांद नहीं दिखने के कारण रमजान का पहला रोजा बुधवार को होगा। इसकी पुष्टि सभी मुस्लिम कमेटी की तरफ से की गई है।


Find Us on Facebook

Trending News