BIHAR NEWS: डीएमसीएच में बन रहे पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट के निरीक्षण करने पहुंचे दरभंगा सासंद

BIHAR NEWS: डीएमसीएच में बन रहे पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट के निरीक्षण करने पहुंचे दरभंगा सासंद

DARBHANGA: दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर ने डीएमसीएच परिसर में बनने वाले पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट के प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना डीएमसीएच के गायनी विभाग के ठीक बगल में की जाएगी। उन्होंने कहा कि लगभग 3.25 करोड़ की लागत से 2000 एलपीएम क्षमता वाले इस प्लांट का निर्माण होगा। 

गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि निकट भविष्य में डीएमसीएच में कुल तीन ऑक्सीजन प्लांट की सेवा उपलब्ध रहेगी, जिसमें दो पीएसए ऑक्सीजन प्लांट और एक लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में गायनिक वार्ड के बगल में 280 एलपीएम क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट की सेवा लोगों को मिल रही है, आने वाले कुछ दिनों में 2000 एलपीएम और 40000 लीटर लिक्विड ऑक्सीजन क्षमता वाले प्लांट भी शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी की सरकार जन सुरक्षा हेतु पूरी तत्परता से कार्य कर रही है। सांसद ने कहा कि डीएमसीएच के निश्चेतना विभाग परिसर में लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट का कार्य प्रारंभ है और पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट की स्थापना जल्द से जल्द हो, इसके लिए सभी स्तर पर लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा जल्द से जल्द पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का कार्य भी प्रारंभ कर लिया जाएगा।

सांसद ने कहा कि यह ऑक्सीजन प्लांट भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तेल एवं गैस क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनियों द्वारा बिहार सहित उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, गोवा, राजस्थान, ओडिशा, केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली के लगभग 100 अस्पतालों में पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि इस क्रम में नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड द्वारा की दरभंगा के डीएमसीएच में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जाएगी, नुमालीगढ़ रिफाइनरी ने मेडफ्रेश प्राइवेट लिमिटेड को कार्य पूरा करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। निरीक्षण के दौरान सांसद के साथ डीएमसीएच के अधीक्षक मणि भूषण शर्मा, उपाधीक्षक डॉ. बालेश्वर सागर, डीएमसी के प्राचार्य डॉ. के एन मिश्रा, पीएसम विभाग के डॉ. प्रभात लाल, वरुण चौधरी मौजूद रहें।

Find Us on Facebook

Trending News