BIHAR NEWS: डीएम ने किया जल जीवन हरियाली योजना के कार्यों का निरीक्षण, अधिकारियों को दिये कई निर्देश

BIHAR NEWS: डीएम ने किया जल जीवन हरियाली योजना के कार्यों का निरीक्षण, अधिकारियों को दिये कई निर्देश

गया: जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने बुधवार को शेरघाटी अनुमंडल अंतर्गत बांके बाजार इमामगंज प्रखंडों के विभिन्न पंचायतों में जल जीवन हरियाली योजना के तहत विभिन्न अवयवों में किए जा रहे कार्यों का स्थल निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने लघु सिंचाई विभाग द्वारा बांके बाजार प्रखंड अंतर्गत बरहेता पंचायत में बिशुनपुर आहर पोखर सिंचाई योजना के तहत बेनगी आहर का निरीक्षण किया। इस मौके कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई ने बताया कि यह योजना अप्रैल 2021 में प्रारंभ हुई है तथा इसे दिसंबर 2021 में पूर्ण किए जाने हेतु विभाग से निर्देशित है। इस आहार पोखर की लंबाई लगभग 700 मीटर है तथा इसे सात फीट गहरा खोदा गया है। इस पोखर में बरसात के मौसम में पहाड़ों के पानी को संचय किया जाएगा। वर्षा का जल संचय होने से आसपास के कई गांवों को खेती एवं सिंचाई हेतु पानी की पर्याप्त उपलब्धता रहेगा। 

निरीक्षण के क्रम में डीएम ने बिशुनपुर आहर पोखर सिंचाई योजना के तहत छोटकी पोखर तालाब का निरीक्षण किया। साथ ही रोशन गंज पंचायत अंतर्गत बालासोत गांव में जल जीवन हरियाली अंतर्गत मनरेगा द्वारा जीर्णोद्धार किए जा रहे कुआं का भी निरीक्षण किया। जिला पदाधिकारी ने उपस्थित अभियंता एवं प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा को कुंआ के चारों ओर रंगीन पेंटिंग करवाने का निर्देश दिया ताकि कुआं आकर्षक दिख सके। डीएम ने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से कोरोना से बचाव हेतु टीका लेने की जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने ग्रामीणों से जन वितरण प्रणाली के तहत राशन वितरण, हर घर बिजली योजना के तहत बिजली की उपलब्धता, हर घर नल का जल योजना के तहत पेयजल की उपलब्धता, शौचालय निर्माण घर का सम्मान योजना के तहत अपने अपने घरों में निर्माण किए गए शौचालय तथा उसके उपयोग संबंधी जानकारी प्राप्त किया। इसके उपरांत रोशन गंज पंचायत के कुल्फत गांव में जिला पदाधिकारी ने अपने हाथों से सागवान का पौधा लगाया। सहायक समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए, अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी ने भी पौधरोपण का कार्य किया।


जिला पदाधिकारी ने प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा को लगाए गए सभी पौधों मे गैबीएन लगाते हुए संरक्षित रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष लगाए जाने वाले सभी पौधों को संरक्षित रखने का कार्य करें। समय समय पर पटवन करवाते रहें ताकि सभी पौधा जीवित एवं हरा भरा रहे। इसके उपरांत बांके बाजार प्रखंड अंतर्गत परसावां खुर्द पंचायत में हथिया पत्थर डैम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने पंचायत सरकार भवन परसावां खुर्द का निरीक्षण किया तथा इसके बाद इमामगंज प्रखंड के लवार पंचायत अंतर्गत बेलवार तरी पर गांव के सरकारी भूमि पर मनरेगा द्वारा किए जा रहे पौधारोपण का निरीक्षण किया। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी इमामगंज से आहर, पोखर, पइन, कुआं, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सोख्ता, प्लांटिंग मटेरियल का भुगतान इत्यादि के संबंध में जानकारी प्राप्त किया तथा विभागीय पोर्टल पर एंट्री कराने का निर्देश दिया। इन मौके पर उनके साथ सहायक समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए, अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी, प्रखंड विकास पदाधिकारी इमामगंज, अंचल अधिकारी इमामगंज सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News